Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

Fact Check: स्टार चिह्न वाले 500 के नोट नहीं है फर्जी, यहां जानिए इस वायरल मैसेज का सच

India TV Fact Check: 500 रुपये के एक खास सीरीज के नोट को फर्जी बताकर वायरल किया जा रहा है। आज की स्टोरी में हम इसकी पड़ताल करेंगे और आपके सामने सच लाएंगे।

Vikash Tiwary Written By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: July 27, 2023 12:25 IST
फर्जी मैसेज के साथ...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV फर्जी मैसेज के साथ वायरल हो रहा सही नोट

India TV Fact Check: गलत को सही और सही को गलत बताकर लोगों को सोशल मीडिया पर आए दिन भ्रमित किया जाता है। कभी गलत खबर शेयर कर उसे सही साबित करने की कोशिश होती है तो किसी दिन सही खबर को फेक बता दिया जाता है। ऐसा ही एक मैसेज वाट्सऐप पर तेजी से फॉरवर्ड हो रहा है, जिसमें 500 रुपये के कुछ खास तरह के नोट को फर्जी बताया गया है। मैजेस में कहा गया है कि उन नोट्स को बैंक एक्सेप्ट करने से मना कर दे रहे हैं। क्या सच में बैंक ऐसा कर रहे हैं? RBI ने इस संबंध में कोई एडवाइजरी जारी की है? आज की स्टोरी में हम इसका फैक्ट चेक करेंगे ताकि यह स्पष्ट हो सके कि वह नोट फर्जी हैं या नहीं।

क्या है दावा?

वाट्सऐप पर एक मैसेज तेजी से फॉरवर्ड किया जा रहा है, जिसमें 500 रुपये के नोट को फर्जी बताया गया है। इस नोट में * का चिह्न है। मैसेज में लिखा है, "पिछले 2-3 दिनों से *चिह्न वाले ये 500 के नोट बाजार में चलन शुरू हो गए हैं। ऐसा नोट कल इंडसइंड बैंक से लौटाया गया। यह नकली नोट है। आज भी एक मित्र को एक ग्राहक से ऐसे 2-3 नोट मिले, लेकिन ध्यान न देने के कारण उन्होंने तुरंत वापस कर दिए। ग्राहक ने यह भी कहा कि यह नोट किसी ने सुबह दिया था। अपना ध्यान रखना बाजार में नकली नोट ले जाने वाले फेरीवालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।" 

India TV Fact Check

Image Source : INDIA TV
ये है वायरल मैसेज

क्या है सच्चाई?

इस दावे का पड़ताल करने के लिए इंडिया टीवी की टीम ने सबसे पहले RBI के वेबसाइट पर नजर डाली। ताकि यह पता चल सके कि क्या * चिह्न वाले नोट RBI के द्वारा जारी किया गया है या नहीं। हमने गूगल पर '500 note star series' कीवर्ड सर्च किया। वहां हमें RBI के वेबसाइट दिखी जिसे ओपेन करने के बाद हमें एक 2006-2007 की प्रेस रिलीज मिली। जिसमें बताया गया कि RBI 10, 20 और 50 रुपये की स्टार सीरीज का नोट प्रिंट करता है। यह उस स्थिति में प्रिंट किया जाता है जब छपाई के दौरान किसी नोट में कोई खराबी आ जाती है। बंडल में नोट पर्याप्त हो इसके लिए उन खराब हो चुके नोट को हटाकर उसके जगह पर स्टार सीरीज वाले नोट प्रिंट कर एडजस्ट कर दिया जाता है।

India TV Fact Check

Image Source : INDIA TV/RBI WEBSITE
क्या कहता है RBI?

सेम कीवर्ड के साथ जब हम कई सारे आर्टिकल को छोड़कर अगले पेज पर गए तो हमें एक स्टोरी मिली जिसे NDTV ने पब्लिश किया हुआ था। उसकी हेडिंग थी, 'RBI To Issue ₹ 500 Notes In New Series Soon'। सेम यही चीज इंडिया टीवी हिंदी पर भी पब्लिश थी। दोनों ने पीटीआई के हवाले से खबर चलाई थी। खबर में इस बात की साफ जानकारी दी गई थी, "RBI के अनुसार 500 रुपए के नए नोटों में कुछ चीजें अतिरिक्‍त होंगी। उदाहरण के तौर पर नंबर पैनल में स्‍टार हो सकता है। इन नोटों के पैकेट में 100 नोट होंगे लेकिन वे क्रमवार नहीं होंगे।"

India TV Fact Check

Image Source : INDIA TV/NDTV
2016 में ही आई थी स्टार चिन्ह वाले नोट जारी करने की खबर

जब हमने इस संबंध में पीआईबी फैक्टचेक जो कि सरकार की ऑफिशियल फैक्ट चेक संस्था है, उसके ट्विटर हैंडल पर नजर डाली तो पता चला कि यह नोट असली है और फॉरवर्ड हो रहे वायरल मैसेज फर्जी है। यानि कि 500 रुपये के स्टार सीरीज वाले नोट सही हैं।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

इस विषय पर बैंकिंग मामलो के जानकार और केनरा बैंक वर्कर्स संगठन के पूर्व वाइस प्रेसीडेंट अश्विनी राणा से बात की तो उन्होंने इंडिया टीवी को बताया कि ये नोट RBI के तरफ से ही जारी किए जाते हैं। सोशल मीडिया पर जो नोट वायरल हो रहे हैं, वह फर्जी हैं। 500 रुपये के स्टार चिह्न वाले नोट सही है। RBI इसे तब जारी करता है, जब नोट के बंडल को प्रिंट करते वक्त उसमें से किसी में प्रिंटिंग मिस्टेक या कटने से खराब होने की शिकायत आती है। 2006 से ही छोटे मूल्य के नोट को इस सीरीज में प्रिंट किया जाता है। 2016 में 500 रुपये के नोट में भी इसकी शुरुआत हुई थी।

कुल मिलाकर देखें तो 500 रुपये वाले * चिह्न के नोट फर्जी नहीं है। अगर आपसे कोई उसके फर्जी होने की बात करता है तो उसे सही जानकारी से अवगत कराएं और बैंक में सपर्क करने की सलाह दें। इससे उन्हें जानकारी स्पष्ट करने में मदद मिलेगी। इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम ने इस नोट को सही पाया है। एक्सपर्ट से बात करने और RBI के ऑफिशियल वेबसाइट पर डिटेल पढ़ने के बाद यह दावा गलत साबित हुआ है। अत: आप सभी इस मैसेज को सच ना मानते हुए। सही खबर को जनता तक पहुंचाएं। 

ये भी पढ़ें: Fact Check: PM Mudra Yojana के नाम पर वायरल हुआ ये फर्जी अप्रूवल लेटर, यहाँ जानिए पूरा सच

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement