Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

Fact Check: PM Mudra Yojana के नाम पर वायरल हुआ ये फर्जी अप्रूवल लेटर, यहाँ जानिए पूरा सच

India TV Fact Check: सोशल मीडिया पर एक लेटर वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि पीएम मुद्रा स्कीम के तहत सरकार लोन पर चार्ज ले रही है। आइए इसकी पड़ताल करते हैं।

Vikash Tiwary Written By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: July 26, 2023 15:13 IST
India TV Fact Check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV India TV Fact Check

India TV Fact Check: सोशल मीडिया आज के समय में ना सिर्फ चर्चा का केंद्र रह गया है, बल्कि फर्जी इंफॉर्मेशन शेयर करने का सेंटर भी बन गया है। केंद्र सरकार देश में युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए तरह तरह का प्रयास कर रही है। कभी उन्हें नई स्कील्स की ट्रेनिंग दी जा रही है तो किसी दिन उनको अपना बिजनेस शुरू करने के लिए लोन ऑफर किया जा रहा है। इन सब के बीच भारत सरकार की लोन स्कीम PM Mudra Yojna के नाम पर एक लेटर वायरल हो रहा है, जिसमें बताया जा रहा है कि लोन लेने के लिए कुछ रुपये पेमेंट करने पड़ते हैं। आइए इस दावे की पड़ताल करते हैं।

क्या है दावा?

एक लेटर वाट्सएप और सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है, जिसमें कहा गया है कि केंद्र सरकार की स्कीम पीएम मुद्रा योजना के तहत लोन लेने पर एक अमाउंट पे करना होता है। लेटर में लिखा गया है कि 3 लाख रुपये के लोन लेने पर 36,500 रुपये का भुगतान करना होगा। केंद्र सरकार इस स्कीम के तहत 10 लाख रुपये तक का लोन देती है।

दावे में नहीं है कोई सच्चाई

इस तरह के लेटर पहले भी वायरल हो चुके हैं, जिसमें लोने लेने पर पेमेंट देने की बात की गई है। हमने जब इस दावे की पड़ताल करने के लिए पीएम मुद्रा योजना के बारे में गूगल पर सर्च किया तो कुछ खास जानकारी नहीं मिली। वहीं जब हमने वायरल हो रही तस्वीर को गूगल सर्च इमेज से जाकर सर्च किया तो कुछ पुराने ट्वीट्स मिले जिसे पीआईबी के द्वारा पोस्ट किया गया था। कुछ खबरें भी थी, जिसका फैक्ट चेक पहले ही किया जा चुका है। उन फैक्ट चेक स्टोरीज में भी इसे गलत बताया गया है। 30 जनवरी 2023 को किए एक ट्वीट में पीआईबी ने लिखा था कि 1 लाख रुपये के लोन पर 1750 रुपये चार्ज करने वाली जानकारी झूठी है। सरकार ऐसा कोई भी पेमेंट चार्ज नहीं करती है। 

फिर हमने पीआईबी जो कि सरकार की ऑफिशियल फैक्ट चेक संस्था है। उसपर हाल में वायरल हुए 3 लाख के लोन पर 36,500 रुपये की भुगतान वाली जानकारी सर्च की, तो पता चला कि यह दावा भी फर्जी है।

इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम की तरफ से इस खबर को लेकर की गई पड़ताल में यह बात स्पष्ट हो जाती है कि केंद्र सरकार के तरफ से पीएम मुद्रा योजना से जुड़ी लोन फैसिलिटी पर इस तरह के पेमेंट का कोई प्रावधान नहीं है, जैसा कि इस वायरल फोटो में दावा किया गया है। अगर आपको इस योजना के बारे में डिटेल जानकारी चाहिए तो इंडिया टीवी पर पीएम मुद्रा योजना के बारे में लिखी डिटेल स्टोरी पढ़ सकते हैं। 

ये भी पढ़ें: अब बिजनेस शुरू करने में नो टेंशन, जानिए पीएम मुद्रा लोन से जुड़ी जरूरी बातें

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement