A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: सीएम शिवराज पर नहीं फेंका गया जूता, 5 साल पुराना वीडियो हो रहा वायरल

Fact Check: सीएम शिवराज पर नहीं फेंका गया जूता, 5 साल पुराना वीडियो हो रहा वायरल

फेसबुक पर एक वीडियो तेजी से शेयर हो रहा है, जिसके साथ ये दावा किया जा रहा है कि मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज के ऊपर जूता फेंका गया है। जब हमने इस इस वीडियो का फैक्ट चेक किया तो सच कुछ और ही निकला।

fact check- India TV Hindi Image Source : INDIA TV शिवराज सिंह पर जूता फैंकने वाले वीडियो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। पूरे राज्य में चुनावी माहौल सेट हो चुका है। इसी के साथ इंटरनेट पर भी चुनावी सामग्री फैलाई जाने लगी है। एक दूसरी पार्टी के समर्थक सोशल मीडिया पर फर्जी और भ्रामक खबरें और वीडियो शेयर कर रहे हैं। इसी क्रम में एक वीडियो हमारे सामने आया, जिसमें दावा किया जा रहा है कि मध्य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर जूता फेंका गया है। जब हमने इस वीडियो का फैक्ट चेक किया तो पता चला कि ये वीडियो काफी पुराना है।
 
वीडियो के साथ क्या दावा हो रहा वायरल?
दरअसल फेसबुक पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह कहीं मंच पर भाषण देते हुए दिख रहे हैं। इस वीडियो में शिवराज सिंह अपने सुरक्षाकर्मियों से भी घिरे हैं और वहां पुलिस बल भी मौजूद है। लेकिन तभी अचानक से एक मंच की ओर जूता फेंका जाता है। ये होते ही सीएम शिवराज के सुरक्षाकर्मी और वहां मौजूद पुलिस फौरन हरकत में आती है और जूता फेंकने वाले शरारती तत्व को खोजने लगते हैं। 

Image Source : screenshotफेसबुक पर गलत दावे के साथ वायरल हो रही वीडियो का स्क्रीनग्रैब

इस वीडियो को 'Office-Of Dharmendra Bajpai' नाम के फेसबुक यूजर ने शेयर किया है। इस वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा, "सीएम शिवराज सिंह चौहान पर जूते फेकना आम जनता में सरकार के प्रति गहरी नाराजगी बता रहा है... यह स्पष्ट है कि जुमलों की राजनीति का अब अंत निकट है... झूठी घोषणाओं एवं लोगों को धर्म के नाम पर लड़ाने वालों के दिन पुरे हो गए है... जनादेश लूटने वालों का नकाब उतर गया है... अब सिर्फ सच टिकेगा...।" (कैप्शन के जस का तस लिखा गया है)

वहीं एक और फेसबुक यूजर 'Mohammad Arif' ने यही वीडियो शेयर किया और इसके कैप्शन में लिखा , "जूता वाला चलन दिन ब दिन बढ़ता ही जा रहा है, अब मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (मामा) के ऊपर फेंका गया जूता।" (कैप्शन के जस का तस लिखा गया है)

इंडिया टीवी ने की पड़ताल
जब हमने इस वीडियो को देखा तो ये तो साफ था कि जूता फेंकने की ये घटना कोई एडिटिंग नहीं लग रही थी। फिर हमने गूगल पर जाकर 'शिवराज सिंह+जूता फेंका' जैसे कीवर्ड के साथ सर्च करना शुरू किया। हमारी इस सर्च के दौरान हमें साल 2018 की एक खबर मिली। जिसमें शिवराज सिंह चौहान पर जूता फेंकने की घटना का जिक्र था। ये खबर 'वन इंडिया' नाम की हिंदी वेबसाइट पर 5 सितंबर साल 2018 को प्रकाशित की गई थी। 5 साल पुरानी इस खबर के मुताबिक, सीएम शिवराज के ऊपर जूता उस वक्त फेंका गया जब वे सीधी में एक सभा को संबोधित कर रहे थे। लेकिन जब ये घटना हुई तो गनीमत रही कि जूता सीएम को नहीं लगा और पास में ही जा गिरा।

Image Source : Screenshotएक वेबसाइट पर मिली 5 साल पुरानी खबर

पिछले विधानसभा चुनाव का निकला वीडियो
इस खबर में भी जो वीडियो लगी थी, उसमें भी सीएम शिवराज वही पकड़े पहने दिख रहे थे जो फेसबुक पर वायरल वीडियो में दिख रहे हैं। सीएम के सुरक्षाकर्मी भी वही हैं, जो वायरल वीडियो में और साथी ही पूरा घटनाक्रम फ्रेम बाई फ्रेम वायरल वीडियो से मैच कर रहा था। ये वीडियो असल में पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान का है जब सीएम शिवराज प्रदेश में जनआशीर्वाद यात्रा कर रहे थे। उस वक्त जनआशीर्वाद यात्रा के दौरान सीएम शिवराज पर पथराव की भी घटना सामने आई थी।

Image Source : screenshotयूट्यूब पर असल घटना का वीडियो मिला

इसके बाद हमने इस घटना से संबंधित और पड़ताल की। हमने इसी यूट्यूब पर शिवराज सिंह पर जूता फेंके जाने से संबंधित कीवर्ड के साथ सर्च की तो पड़ताल में डिजिटल मीडिया चैनल 'न्यूजतक' के यूट्यूब पर एक वीडियो दिखा। यहां भी शिवराज सिंह का वही वीडियो दिखी। ये वीडियो भी 3 सितंबर 2018 को अपलोड की गई थी। 

लिहाजा इंडिया टीवी फैक्ट चेक में ये वीडियो 5 साल पुराना निकला और वीडियो के साथ किया जाने वाला दावा भ्रामक निकला। ये वीडियो पिछले विधानसभा चुनाव का है। खबरों के मुताबिक, उस दौरान SC/ST एक्ट के खिलाफ नाराजगी के चलते सीएम पर चप्पल फेंकी गई थी।

ये भी पढ़ें-

Fact Check: इस तेंदुए ने नहीं पी है देसी शराब, गलत दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो

Fact Check: ममता बनर्जी ने नहीं कहा- महाभारत नजरूल इस्लाम ने लिखी, भ्रामक वीडियो हो रहा वायरल