Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Fact Check: इस तेंदुए ने नहीं पी है देसी शराब, गलत दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक तेंदुए के पीछे कई सारे गांव वाले दिख रहे हैं और उसके साथ छेड़खानी भी कर रहे हैं। दावा है कि ये इस तेंदुए ने शराब की भट्टी से देशी शराब पी ली और ये नशे में है। हमने इस वीडियो का फैक्ट चैक किया और इसे भ्रामक पाया।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: September 07, 2023 6:37 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV तेंदुए के 'नशे' में होने के दावे का हमने किया फैक्ट चेक

India TV Fact Check: सोशल मीडिया पर कोई भी वीडियो या सूचना बहुत तेजी से वायरल हो जाता है। खास बात ये है कि वो चीजें ज्यादा तेजी से फैलती हैं जो भ्रामक या फिर गलत जानकारी के साथ शेयर की जाती हैं।  ऐसा ही एक वायरल वीडियो हमारे सामने आया। इस वीडियो में बताया जा रहा है कि एक तेंदुआ नशे की हालत में है। इसके बाद कई सारे ग्रामीण तेंदुए को घेर कर उसे कहीं ले जा रह हैं। इस वायरल वीडियो की जब हमने पड़ताल की तो हमारे फैक्ट चेक में ये वीडीयो पूरी तरह से भ्रामक निकला।

वायरल वीडियो के साथ क्या है दावा?

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर कुछ वीडियो शेयर हो रहे हैं, जिनके कैप्शन में लिखा है कि एक गांव में तेंदुआ देसी शराब की भट्टी से देशी दारू पी गया जिसके बाद वह नशे की हालत में देखा गया। एक यूजर @kakar_harsha ने ये वीडियो पोस्ट किया जिसके साथ कैप्शन में लिखा, "इस तेंदुए ने देसी दारू की भट्टी से देसी शराब पी... गांव वालों को उसे उसके घर तक छोड़ना पड़ा... शराब हर किसी पर एक जैसा असर करती है।"

वहीं एक और X यूजर @i_desi_surya ने यही वीडियो शेयर करके लिखा, "गुजरात के एक गांव में शराब की भट्टी से गलती से इस तेंदुए ने पी ली देसी शराब... जरा इन लोगों को देखिए..."

fact check

Image Source : SCREENSHOT
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर वायरल हो रहे वीडियो के स्क्रीनशॉट

इस वायरल वीडियो में एक लाचार हालात में एक तेंदुआ दिख रहा है और कई सारे लोगों को भीड़ उसके पीछे-पीछे चलती दिख रही है। इस वीडियो में कुछ लोग तो तेंदुए के एक दम करीब तक आ रहे हैं और कुछ युवक उसे हाथ से धक्का भी देने की कोशिश कर रहे हैं। इतना ही नहीं इनमें से एक युवक तो तेंदुए पर चढ़ने की भी कोशिश कर रहा है। ये वीडियो सोशल मीडिया पर हजारों लोगों ने देखा और शेयर किया है।

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक
जब हमने इस वीडियो को ध्यान से देखा तो हमें तेंदुए की हालत काफी नाजुक समझ आई। हमने इस वीडियो के एक कीफेम को गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद से सर्च किया तो कई सारे सर्च रिजल्ट हमारे सामने आए। इसी में नीचे तक ढूंढते हुए हम IANS जो कि एक न्यूज एजेंसी है, के आधिकारिक X अकाउंट पर इस वीडियो के बारे में जानकारी मिली।  

fact check

Image Source : SCREENSHOT
न्यूज एजेंसी IANS पर मिली वीडियो की असल जानकारी

न्यूज एजेंसी IANS के इस पोस्ट में लिखा था, "एक वायरल वीडियो में मध्य प्रदेश के देवास जिले के कुछ लोग एक तेंदुए के साथ चलते हुए देखे गए, जो स्पष्ट रूप से बीमार लग रहा था। वीडियो में तेंदुआ एक दर्जन से अधिक लोगों से घिरा हुआ दिखाई दे रहा है और उनमें से एक तेंदुए की पीठ पर बैठा हुआ दिखाई दे रहा है। ग्रामीणों को जानवर के साथ खेलते और सेल्फी लेते देखा गया।" IANS के पोस्ट से ये तो साफ हो गया था कि ये वीडियो असल में कहां का है। ये भी साफ हुआ कि तेंदुआ बीमार है ना कि नशे में है, जैसा कि वायरव वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है।

कुछ और ही निकला असली मामला
अपनी पड़ताल को और पुख्ता करने के लिए हमने इसके बाद इस पूरे मामले को विस्तार से जानने की कोशिश की। जब हमने गूगल पर "मध्य प्रदेश + बीमार तेंदुआ" वाले कीवर्ड के साथ सर्च किया तो इंडिया टीवी की एक खबर सामने आई। ये खबर 31 अगस्त को पब्लिश की गई थी। हमारी इस खबर के मुताबिक ये घटना मध्य प्रदेश के देवास जिले में स्थित टोंकखुर्द के गांव इकलेरा की घटना है। बताया गया है कि तेंदुआ जंगल से निकलकर लोगों के बीच पहुंच गया। इकलेरा के पास जब लोगों ने तेंदुए को घूमते देखा तो पहले तो लोग डर गए। लेकिन तेंदुए की सुस्त हालत देख लोग समझ गए कि तेंदुआ बीमार है। इसके बाद देखते ही देखते यहां पर लोगों की भीड़ एकत्रित हो गई।

fact check

Image Source : SCREENSHOT
इंडिया टीवी की वेबसाइट पर मिली बीमार तेंदुए की खबर

ये तेंदुआ बीमार था जो गांव में भीड़ के पास आकर बैठ गया था। इसके बाद वहां मौजूद लोगों ने वन विभाग के अधिकारियों को सूचना दी। इसके बाद तेंदुए को पकड़ने के लिए उज्जैन से एक टीम पहुंची और उच्च अधिकारियों के निर्देश के आधार पर बीमार तेंदुए को रेस्क्यू करने का काम शुरू किया गया। न्यूज एजेंसी पीटीआई ने भी इस वीडियो को लेकर X पर पोस्ट किया है। पीटीआई ने भी यही जानकारी दी है, "मध्य प्रदेश के इकलेरा गांव में स्थानीय लोगों द्वारा एक तेंदुए को बामीर अवस्था में पाए जाने के बाद वन अधिकारियों द्वारा बचाव अभियान चलाया जा रहा है।"

लिहाजा इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा ये दावा कि 'तेंदुआ देशी शराब पीने के बाद नशे में है', पूरी तरह भ्रामक निकला। असल में ये वीडियो मध्य प्रदेश के इकलेरा गांव का है, और तेंदुआ बीमार है। इस जंगली जानवर को लाचार अवस्था में पाकर ग्रामीणों ने घेर लिया। बाद में तेंदुए को वन विभाग ने वहां से रेस्क्यू कर लिया और उपचार दिया।

ये भी पढ़ें-

Fact Check: ममता बनर्जी ने नहीं कहा- महाभारत नजरूल इस्लाम ने लिखी, भ्रामक वीडियो हो रहा वायरल

Fact Check: 8 से 10 सितंबर तक बंद रहेगी दिल्ली? जानें क्या है वायरल खबर की सच्चाई
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement