Monday, May 06, 2024
Advertisement

Fact Check: 'रोजगार सेवक' नहीं है मनरेगा का ऑफिशियल वेबसाइट, पड़ताल में निकला फर्जी

India TV Factcheck: एक वेबसाइट के द्वारा यह दावा किया जा रहा है कि वह सरकारी योजना मनरेगा का ऑफिशियल वेबसाइट है। आज की स्टोरी में हम इसकी सच्चाई आपको बताने जा रहे हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: August 23, 2023 23:44 IST
India TV FactCheck- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV India TV FactCheck

India TV Factcheck: सोशल मीडिया पर आए दिन कई सारे फोटो वायरल होते रहते हैं। इस डिजिटल युग में जितनी तेजी से और आसान विकल्प के साथ खबरें और नॉलेज उपलब्ध हो जा रहे हैं। उतनी ही आसानी से फर्जी केंटेंट भी आम जनता के सामने परोस दिए जा रहे हैं।  एक फोटो वायरल हो रही है, जिसमें रोजगार सेवक को मनरेगा का ऑफिशियल वेबसाइट बताया जा रहा है। आज की स्टोरी में हम इसकी पड़ताल करेंगे कि इस दावे में कितनी सच्चाई है और अगर दावा गलत है तो सही वेबसाइट कौन सी है?

क्या है दावा?

दावा किया जा रहा है कि रोजगार सेवक(https://rojgarsevak.org/) नाम का वेबसाइट मनरेगा की ऑफिशियल वेबसाइट है। इस वेबसाइट पर मनरेगा से संबंधित सभी जानकारी दी गई है। ऐसा उसमें ऑप्शन दिख रहा है। वेबसाइट पर नौकरी से लेकर Answer Key, रिजल्ट और एडमिट कार्ड  तक के लिए टैब बनाए गए हैं। वेबसाइट पर देश के अलग-अलग राज्यों के किसानों की तस्वीर भी अपलोड की गई है।

India TV Factcheck

Image Source : INDIA TV
यह वेबसाइट है फर्जी

पड़ताल में वेबसाइट निकला फर्जी

इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम ने जब इसकी पड़ताल शुरू की तो यह वेबसाइट फर्जी पाया गया। हमने इसके लिए सबसे पहले हम Ministry of Rural Development, Government of India के ट्विटर हैंडल पर गए, क्योंकि मनरेगा डिपार्टमेंट इसी मंत्रालय के अधीन आता है। ट्विटर हैंडल पर इस मंत्रालय का ऑफिशियल वेबसाइट(https://rural.nic.in/) मिला। जिसपर जब हम गए तो मनरेगा का ऑफिशियल वेबसाइट का एड्रेस https://mgnrega.nic.in/ पाया गया। इसकी जानकारी जब हमने केंद्र सरकार की ऑफिशियल फैक्ट चेक संस्था पीआईबी से लेनी चाही तो पता चला कि यह वेबसाइट फर्जी है। खुद पीआईबी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

इसलिए पाठक इस रोजगार सेवक को ऑफिशियल वेबसाइट ना मानते हुए, सही वेबसाइट से जानकारी लें और गलत खबरों से खुद को दूर रखें। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement