Friday, May 10, 2024
Advertisement

Fact Check: 8 से 10 सितंबर तक बंद रहेगी दिल्ली? जानें क्या है वायरल खबर की सच्चाई

देश की राजधानी में आयोजित हो रहे जी20 शिखर सम्मेलन के कारण प्रशासन ने कई एहतियाती कदम उठाए हैं। हालांकि, लोगों के बीच कई भ्रम भी फैल रहे हैं।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar
Updated on: September 05, 2023 12:27 IST
नई दिल्ली।- India TV Hindi
Image Source : PTI नई दिल्ली।

भारत की राजधानी नई दिल्ली में आगामी 9-10 सितंबर, 2023 को जी20 देशों का शिखर सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। सम्मेलन में अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस समेत विभिन्न देशों के प्रमख शिरकत करने वाले हैं। इस सम्मेलन को लेकर पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों ने राजधानी नई दिल्ली के चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। इस चाक-चौबंद सुरक्षा के बीच लोगों के बीच ये भी भ्रम फैल रहा है कि 8 से 10 सितंबर तक दिल्ली पूरी तरह से बंद रहेगी। सोशल मीडिया पर भी कई पोस्ट में ऐसे दावे किए जा रहे हैं कि दिल्ली को पूरी तरह लॉक कर दिया जाएगा। आइए जानते हैं क्या है इन दावों की सच्चाई?

लोगों में फैल रहा भ्रम

दरअसल, नई दिल्ली में हो रहे जी20 शिखर सम्मेलन की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा एजेंसियों ने कई एहतियाती कदम उठाए हैं। राजधानी के कुछ इलाकों में वाहनों के लिए विशेष निर्देश भी जारी किए गए हैं। इसके अलावा स्कूल और सरकारी दफ्तरों की भी छुट्टियां रहेंगी। ऐसे में लोगों में इन खबरों के कारण ये भ्रम फैल रहा है कि जी20 सम्मेलन के दौरान पूरी दिल्ली को ही लॉक कर दिया जाएगी। 

fact check

Image Source : X
ऐसे फैल रहा भ्रम।

क्या बंद रहेगी राजधानी?
जी नहीं, राजधानी नई दिल्ली को 8 से 10 सितंबर तक बंद करने की बात गलत है। जी20 जैसे बड़े सम्मेलन में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक, फ्रांस के इमैनुएल मैक्रॉ जैसे बड़े नेता हिस्सा लेने आ रहे हैं। इस कारण प्रशासन की ओर से सावधानी बरतते हुए कुछ विशेष स्थानों पर आंशिक प्रतिबंध लगाए गए हैं। हालांकि, पूरी दिल्ली को लॉक कर देने वाली बात पूरी तरह से गलत है। 

notice

Image Source : DELHI POLICE
अहम नोटिस।

दिल्ली पुलिस ने भी दी सफाई
हाल ही में makemytrip नाम की वेबसाइट द्वारा यूजर्स को एक मेल मिला जिसमें 8 से 10 सितंबर तक दिल्ली के बंद होने का अपडेट दिया गया था। दिल्ली पुलिस ने इस मेल पर प्रतिक्रिया देते हुए बताया कि दिल्ली के बंद होने का ये दावा झूठ है। पुलिस ने कहा कि जी20 सम्मेलन के कारण नई दिल्ली जिले में प्रतिबंध रहेंगे। दिल्ली पुलिस की इस प्रतिक्रिया पर makemytrip ने भी सफाई देते हुए कहा कि ईमेल का मतलब यह था कि दिल्ली के शैक्षणिक संस्थान, बैंक, वित्तीय संस्थान और अधिकांश कार्यालय बंद रहेंगे और नई दिल्ली जिले में आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी। वेबसाइट ने स्वीकार किया कि उसके मेल से गलतफहमी पैदा हो सकती है और उसने दोबारा स्पष्टीकरण भी भेजा। 

यहां जानें क्या बंद रहेगा?
9 और 10 सितंबर को राजधानी नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन होगा। इस कारण दिल्ली में निजी और सरकारी ऑफिस, स्कूल आदि का अवकाश घोषित किया गया है। नई दिल्ली में सभी प्रतिष्ठान, जैसे रेस्तरां, मॉल, कार्यालय, बाजार इत्यादि बंद रहेंगे। हालांकि, जरूरत के सामान जैसे दूध, फल सब्जी आदि की दुकानें खुली रहेंगी। अधिकारियों के मुताबिक इस क्षेत्र में रहने वालों को ही केवल प्रवेश और निकास की अनुमति होगी। बाहर से आने वाले लोगों के लिए दिल्ली में विशेष पास, वैद्य दस्तावेजों और बुकिंग की आवश्यकता होगी। भारी और हल्के मालवाहक वाहनों को भी दिल्ली में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पर आने-जाने वाले यात्रियों को 9 सितंबर की सुबह 5 बजे 10 सितंबर की रात 11 बजे तक अनुमति नहीं दी जाएगी। 

ये चीजें सामान्य रहेंगी
नई दिल्ली को छोड़कर बाकी पूरी दिल्ली में व्यावसायिक गतिविधियों पर कोई रोक नहीं है। सभी बाजार सामान्य रूप से खुले रहेंगे। रेलवे स्टेशन, बस अड्डे और एयरपोर्ट खुले रहेंगे और वहां से यात्रियों की आवाजाही जारी रहेगी। हालांकि, VIP मूवमेंट के कारण लोगों को ट्रैफिक का सामंना करना पड़ सकता है। ऐसे में मेट्रो से सफर करने की सलाह दी गई है। नई दिल्ली को छोड़कर बाकी पूरी दिल्ली में थिएटर, मॉल्स और मल्टीप्लेक्स खुले रहेंगे। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: ममता बनर्जी ने नहीं कहा- महाभारत नजरूल इस्लाम ने लिखी, भ्रामक वीडियो हो रहा वायरल

ये भी पढ़ें- Fact Check: बाबर आजम ने नहीं की बहन से शादी, जानिए वायरल फोटो की सच्चाई

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement