Sunday, May 19, 2024
Advertisement

Fact Check: बाबर आजम ने नहीं की बहन से शादी, जानिए वायरल फोटो की सच्चाई

सोशल मीडिया पर पाकिस्तानी क्रिकेटर बाबर आजम की एक लड़की के साथ फोटो वायरल हो रही है। इस फोटो के साथ दावा किया जा रहा है कि ये उनकी बहन है और उन्होंने इसके साथ शादी कर ली है। इस तस्वीर का जब हमने फैक्ट चेक किया तो सच कुछ और ही निकला।

Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: August 27, 2023 15:05 IST
बाबर आजम की वायरल फोटो...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बाबर आजम की वायरल फोटो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: सोशल मीडिया पर एक फोटो बहुत तेजी से वायरल हो रही है। इस तस्वीर में पाकिस्तानी क्रिकेटर बाबर आजम एक लड़की के साथ नजर आ रहे हैं। इस फोटो के साथ ये दावा किया जा रहा है कि बाबर आजम ने अपनी बहन के साथ शादी कर ली है। बता दें कि पाकिस्तान के स्टार क्रिकेटर बाबर आजम की शादी को लेकर इंटरनेट पर चर्चाएं तेज हैं और दावा किया जा रहा है कि इस साल होने वाले वर्ल्ड कप के बाद वह नवंबर तक शादी कर लेंगे। इसी बीच एक लड़की के साथ बाबर आजम की सेल्फी वायरल हो रही है। जब हमने इस फोटो की पड़ताल की तो सारा सच सामने आ गया और फोटो के साथ किया जाने वाला दावा भ्रामक निकला।

क्या है दावा?

दरअसल, फेसबुक और एक्स (ट्विटर) दोनो ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ये फोटो तेजी से वायरल हो रही है और सभी तस्वीरों के साथ एक ही तरह का दावा किया जा रहा है। एक फेसबुक यूजर 'गणेश सनातनी' ने ये फोटो शेयर करके लिखा, "बाबर आजम ने भारतीय बल्लेबाजों को किया चैलेंज, कहा जो मैं कर सकता हूं, तुम करके दिखाओ... और फिर अपनी बहन से शादी कर ली!!" फेसबुक पर दूसरे यूजर्स ने भी इसी दावे के साथ ये फोटो शेयर की है। वहीं X (ट्विटर) पर भी बहुत सारे लोग इसी कैप्शन के साथ ये तस्वीर वायरल कर रहे हैं। इन सभी पोस्ट में एक ही तस्वीर के साथ एक ही तरह का कैप्शन शेयर किया जा रहा है। 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
बाबार आजम की फेसबुक पर वायरल की जा रही तस्वीर

fact check

Image Source : SCREENSHOT
X पर भी शादे के दावे के साथ शेयर की गई बाबर औजम की फोटो

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक
सबसे पहले तो हमने गूगल पर बाबर आजम की ही शादी के बारे में सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें एक न्यूज वेबसाइट न्यूज 18 हिंदी की एक खबर मिली जिसमें बाबार आजम की शादी के बारे में बताया गया था। 16 अगस्त 2023 को प्रकाशित इस खबर में बाबर आजम के पिता आजम सिद्दीकी के हवाले से लिखा कि बाबर की शादी की सभी खबरें अफवाह हैं। बाबर के पिता के मुताबिक, अभी उन्हें बेटे की शादी करने को लेकर कोई जल्दी नहीं है, क्योंकि बाबर आजम इस समय अपना पूरा ध्यान क्रिकेट पर लगाए हुए हैं। 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
बाबर आजम की पीआर कंपनी ने ट्वीट कर दी सफाई

इसके बाद हमने आगे और सर्च किया तो हमें क्रिकेट पाकिस्तान नाम से एक वेबसाइट पर एक खबर मिली। इस खबर के मुताबिक बाबर की पीआर मैनेजमेंट कंपनी साया कॉर्पोरेशन ने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फैली शादी की अफवाहों को खारिज कर दिया।

कौन है तस्वीर में दिख रही लड़की? 
अब तक एक बात तो साफ हो चुकी थी कि बाबर आजम ने किसी से भी शादी नहीं की है। तो फिर सवाल बचता है कि वायरल तस्वीर में बाबर आजम के साथ दिख रही लड़की कौन है और बाबर आजम के साथ इसका क्या रिश्ता है? जब हमने इसी फोटो को गूगल पर रिवर्स सर्च किया तो इस लड़की की सारी सोशल मीडिया प्रोफाइल हमारे सामने थीं। वायरल फोटो में दिख रही लड़की का नाम जारा डार है। जारा ने साल 2021 में ACCA परीक्षा में टॉप किया था। ये एक वैश्विक स्तर की परीक्षा है और इसे चार्टर्ड सर्टिफाइड एकाउंटेंट्स एसोसिएशन के नाम से जाना जाता है। जारा डार पेशे से जानी-मानी चार्टेड आकाउंटेंट हैं और एक सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर भी हैं। बाबर आजम के साथ जारा डार ने ये फोटो 30 जनवरी 2023 को अपने इंस्टाग्राम पर शेयर की थी।

fact check

Image Source : SCREENSHOT
जारा डार ने अपने इंस्टाग्राम पर शेयर की थी तस्वीर

बाबर आजम के साथ क्या है रिश्ता?
गूगल सर्च के दौरान हमें एक न्यूज एनसीआर नाम की वेबसाइट मिली जिसपर इस तस्वीर के बारे में एक खबर छपी थी। 31 जनवरी, 2023 तो छपी इस खबर में बताया गया कि पाकिस्तानी क्रिकेटर बाबर आजम की जिस लड़की के साथ तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, वह तस्वीर अतर्राष्ट्रीय अंपायर अलीम डार के बेटे की शादी की है। इस शादी में बाबर आजम ने भी शिरकत की थी। शादी में बाबर को देखकर हर कोई उनके साथ तस्वीर लेना चाहता था। इसी दौरान जारा दार ने भी बाबर के साथ सेल्फी ली और उसे सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया और ये फोटो वायरल हो गई। असल में जारा डार अंपायर अलीम डार की भतीजी हैं।

इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में ये तस्वीर सच निकली, लेकिन इसके साथ शादी का दावा गलत निकला। बाबर आजम और जारा डार ने ये फोटो एक शादी के सामरोह के दौरान ली थी।

ये भी पढ़ें-
Fact Check: चंद्रयान-3 का रोवर चांद पर छोड़ रहा अशोक स्तंभ और इसरो के निशान, लेकिन ये तस्वीर है फर्जी

Fact Check: चंद्रयान-3 ने नहीं लिया चांद का ये वीडियो, NASA ने 2020 में किया था जारी
 

  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement