A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: जॉर्जिया मेलोनी ने राम मंदिर के लिए नहीं भेजा 21 किलो सोने का धनुष-बाण, यहां जानें सच्चाई

Fact Check: जॉर्जिया मेलोनी ने राम मंदिर के लिए नहीं भेजा 21 किलो सोने का धनुष-बाण, यहां जानें सच्चाई

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें कहा जा रहा कि इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने राम मंदिर के लिए 21 किलो सोने का बना धनुष-बाण भेजा है। हालांकि, हमारे फैक्ट चेक में ये दावा पूरी तरह फर्जी साबित हुआ है।

Fact Check- India TV Hindi Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

किसी भी बड़े इवेंट या शख्स से जुड़ी कई फेक न्यूज सोशल मीडिया पर आए दिन वायरल होती रहती है। इन फेक न्यूज का सच्चाई के कोई नाता नहीं होता लेकिन इन्हें ऐसे परोसा जाता कि आम यूजर्स इन पर आसानी से भरोसा कर के इसे आगे शेयर करने लगते हैं। ऐसे ही फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv Fact Check। फेक न्यूज का ताजा मामला आया है इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से जुड़ा हुआ। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल कर के दावा किया जा रहा है कि इटली की पीएम ने अयोध्या राम मंदिर के लिए 21 किलो सोने का धनुष-बाण भेजा है। हालांकि, India Tv द्वारा किए गए फैक्ट चेक में ये दावा पूरी तरह से झूठा पाया गया है। आइए जानते हैं पूरा मामला। 

Image Source : Screenshotफैक्ट चेक।

क्या हो रहा है वायरल?

वायरल किए जा रहे वीडियो में दावा किया जा रहा है कि जॉर्जिया मेलोनी ने राम मंदिर के लिए 21 किलो सोने का धनुष-बाण भेजा है। साथ ही इटली में सबसे बड़ी भागवत गीता ग्रंथ का निर्माण किया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर शिवन्या शर्मा नाम की यूजर ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है- "इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ” ने राम मंदिर के लिए 21 किलो सोने का धनुष दान किया और इटली में सबसे बड़ी भागवत गीता ग्रंथ का निर्माण किया। सनातन की गूँज सारी दुनियाँ में हो रही है क्योंकि सनातन कभी किसी को काटना नहीं बल्कि सौहार्द भाव से रहना सिखाता है।"

India Tv ने की पड़ताल

सोशल मीडिया पर इस वायरल पोस्ट पर हमारी नजर पड़ी तो हमने इसकी पड़ताल करने की ठानी। सबसे पहले हमले गूगल ओपन सर्च की मदद से इस बारे में सर्च किया कि क्या मेलोनी ने राम मंदिर के लिए उपहार भेजा है। हालांकि, हमें कहीं भी ऐसी कोई न्यूज नहीं मिली जिसमें इटली से राम मंदिर के लिए आए किसी तोहफे का जिक्र हो। हालांकि, हमें ये खबर मिली कि राम मंदिर के लिए पटना के महावीर मंदिर ने सोना का धनुष-बाण भेजा है। हमें India Tv की X प्रोफाइल पर भी इससे जुड़ी पोस्ट मिली। 

Image Source : Screenshotफैक्ट चेक।

इटली में नहीं हुआ सबसे बड़े भागवत गीता का निर्माण

इसके बाद हमने इटली में सबसे बड़ी भागवत गीता ग्रंथ के निर्माण के बारे में भी पड़ताल की। वीडियो में पीएम मोदी को भी दिखाया गया है। जब हमने इस बारे में पड़ताल की तो हमने पाया कि वीडियो में दिखाया गया दृश्य इटली नहीं बल्कि दिल्ली की इसकॉन टेंपल का है। दरअसल, 26 फरवरी 2019 को पीएम नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के इस्कॉन मंदिर में दुनिया की सबसे बड़ी और भारी भगवद गीता का अनावरण किया था। इस्कॉन के अनुसार, इस पवित्र ग्रंथ में 670 पृष्ठ हैं और इसका वजन 800 किलोग्राम है। इसे विश्व की सबसे बड़ी पवित्र पुस्तक के रूप में भी मान्यता प्राप्त है। हमें इससे जुड़ा संसद टीवी का वीडियो भी मिला। 

Fact Check में क्या निकला?

India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में सामने आया कि राम मंदिर के लिए इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी कोई भी सोने का धनुष-बाण नहीं भेजा है। वहीं, दुनिया की सबसे बड़ी और भारी भगवद गीता का अनावरण भी इटली नहीं बल्कि दिल्ली के इस्कॉन मंदिर में किया गया है। इसलिए यूजर्स को इस फेक पोस्ट से सावधान रहने की सलाह दी जाती है।  

ये भी पढ़ें- Fact Check: न्यूजीलैंड के गृह मंत्री ने नहीं अपनाया है सनातन धर्म, यहां जान लें वायरल वीडियो की सच्चाई

Fact Check: बांग्लादेश में हिंदू परिवार की मुस्लिमों ने नहीं की हत्या, भ्रामक निकला दावा