A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: हाथ के बल अयोध्या जाते राम भक्त का नहीं है ये वीडियो, यहां जानें इसकी पूरी सच्चाई

Fact Check: हाथ के बल अयोध्या जाते राम भक्त का नहीं है ये वीडियो, यहां जानें इसकी पूरी सच्चाई

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें ये दावा है कि एक राम भक्त अपने हाथों के बल पर अयोध्या जा रहा है, लेकिन हमारे फैक्ट चेक में ये साफ हुआ कि ये दावा गलत है।

हाथ के बल अयोध्या जाते...- India TV Hindi Image Source : INDIA TV हाथ के बल अयोध्या जाते राम भक्त का फैक्ट चेक

INDIA TV Fact Check: सोशल मीडिया पर आए दिन कोई न कोई वीडियो वायरल होती रहती है, साथ ही लोग बड़े भरोसे के साथ इस पर यकीन कर लेते हैं। चाहे वह वीडियो गलत ही दावा क्यों न करता हो। इसी सब को देखते हुए इंडिया टीवी अपने फैक्ट चेक के जरिए जनता के सामने सच्चाई लेकर आती है। बता दें कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर एक रील वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि एक राम भक्त हाथो के बल चलकर अयोध्या जा रहा है।

क्या किया गया दावा?

वीडियो में देखा जा सकता है कि एक श्रद्धालु अपने हाथो के बल चल रहा है। वीडियो के नीचे लिखा गया है कि अयोध्या जाता राम भक्त... इस वीडियो को लेकर हमें शक हुआ तो इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम ने इसकी पड़ताल शुरू की। हमने इस वीडियो को गौर से देखा तो आगे शख्स के हाथों में 2 झंडे हैं। उसमें से एक झंडे में भगवान शिव बने हुए हैं। हमने जब इसकी फोटो को गूगल लेंस में खोजा तो हमें वहां, एक यूट्यूब लिंक मिला जिसमें हमें इस वीडियो की पूरी सच्चाई मिली।

क्या राम भक्त का है वीडियो? 

यूट्यूब वीडियो एक लोकल न्यूज चैनल का है, इसमें साधू का नाम निहाल कुमार सिंह बताया गया। निहाल सिंह ने स्वंय बताया कि वो देवघर बिच्छु बम लेकर जा रहे हैं। निहाल बिहार के सहरसा के रहने वाले हैं। यानी ये वीडियो अयोध्या जा रहे राम भक्त का नहीं है बल्कि देवघर जा रहे शिवभक्त का है।

क्या मिला पड़ताल में?

हमने फैक्ट चेक में पाया कि वायरल वीडियो राम भक्त का नहीं है। ये देवघर कावंड़ लेकर जा रहे एक शिवभक्त का है।

ये भी पढ़ें:

Fact Check: राम मंदिर पर बनी मूवी का नहीं, 'मोहल्ला अस्सी' फिल्म का है ये VIDEO