शिव मंदिर धंसा, घरों में दरारें...आंखों में आंसू और यादें समेटे निकल पड़े लोग; जोशीमठ से सामने आई ये तस्वीरें बयां कर रही दर्द

  • Image Source : pti

    जोशीमठ में आई पहाड़ फाड़ आफत लगातार बढ़ती जा रही है। जोशीमठ के हालात से निपटने के लिए देहरादून से लेकर दिल्ली तक सरकार एक्शन में हैं। यहां आदि गुरु शंकराचार्य की गद्दी स्थित नृसिंह मंदिर परिसर में दरारें आ गई हैं। शिव मंदिर भी धंस चुका है। यहां अभी तक 678 जगहों पर दरारें आ चुकी है।

  • Image Source : pti

    जोशीमठ के लिए आज हर कोई मिलकर प्रार्थना कर रहा है। पूरा शहर बर्बाद हो रहा है। जोशीमठ से सामने आई आज की तस्वीरें हर किसी को इमोशनल कर रही हैं। आंखों में आंसू लिए और यादें समेटे लोग मजबूरन अपना घर छोड़कर जा रहे हैं। 

  • Image Source : pti

    जोशीमठ में मंदिर धंस चुका है। घरों में आई दरारों के बाद अपना घर छोड़ने के मजबूर यहां के लोगों में गुस्सा है। स्थानीय लोगों का आरोप है कि प्रशासन उनके घरों को सील कर रहा है लेकिन अभी तक ये नहीं बताया गया है कि उनको जाना कहां है।

  • Image Source : pti

    जोशीमठ की बड़ी आबादी के ऊपर दोहरा संकट आ गया है। पहला उनको अपना घर छोड़ना पड़ रहा है। वहीं, दूसरा वो जिंदगी भर की पूंजी छोड़कर आखिर जाएं तो कैसे जाएं।

  • Image Source : pti

    घरों में आई दरारों का संकट अभी टला भी नहीं है कि अब यहां के लोगों पर दोहरी मार पड़ने वाली है। पहले हर दिन धंसती जमीन और अब बारिश और बर्फबारी का अलर्ट। मौसम विभाग ने आज जोशीमठ में भारी बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है।

  • Image Source : pti

    जोशीमठ में हर दिन चौड़ी होती दरारें लोगों में डर पैदा कर रही है। लोग इन दरारों को देखकर दहशत में हैं। उनके सामने अपनी और अपने परिवार को बचाने की चुनौती है।

  • Image Source : twitter

    जोशीमठ के लोगों को अब सरकार के साथ-साथ ऊपर वाले का ही सहारा है। आज से नरसिंह मंदिर में एक बार फिर से पूजा शुरू होगी। ये मंदिर जोशीमठ यात्रा के सबसे पवित्र स्थानों में से एक है। मंदिर में भगवान विष्णु नरसिंह अवतार में स्थापित हैं। पिछले कुछ दिनों से यहां पूजा रोक दी गई थी लेकिन आज एक बार फिर से पूजा शुरू हो रही है।

  • Image Source : twitter

    आज से जोशीमठ में जल शक्ति मंत्रालय की टीम अपना सर्वे का काम शुरू करेगी। वहीं, आज गृह मंत्रालय से भी एक टीम जोशीमठ पहुंच रही है जो हालात का जायजा लेगी।