घूमने के दौरान कर सकते हैं पैसों की बचत, बस अपनाएं ये ट्रेवल टिप्स

  • Image Source : FREEPIK

    Travel Tips: कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें घूमना काफी पसंद होता है वो लगातार ट्रेवल करने से भी नहीं थकते हैं। लेकिन घूमने के लिए पैसों की भी जरूरत पड़ती है। ऐसे में जरूर होता है कि हमारे पास सेविंग्स हो। घूमने के दौरान पैसे तो खर्च होते ही हैं लेकिन अगर हम स्मार्ट तरीके से प्लानिंग करें तो पैसों की बचत हो सकती है। आज हम आपको कुछ ट्रेवल टिप्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से घूमना और पैसों की सेविंग दोनों एक साथ होगा।

  • Image Source : FREEPIK

    अगर आप जहां घूमने जा रहे हैं वहां फ्लाइट के अलावा ट्रेन या बस जा रही है तो आप इसी से यात्रा करें। ट्रेन और बस की तुलना में फ्लाइट का किराया काफी अधिक होता है।

  • Image Source : FREEPIK

    किसी भी चीज का बजट बेहद जरूरी होता है। तो अगर आप घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो सबसे पहले अपना बजट तैयार कर लें। इससे हमारी चीजें प्लानिंग और बजट के मुताबिक या आसपास रहेगा और ज्यादा खर्चा भी नहीं होगा।

  • Image Source : FREEPIK

    ट्रैवल के दौरान अगर आप पैसों की बचत करना चाहते हैं तो पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें। घूमने के लिए आप शेयरिंग कैब या लोकल गाड़ी भी ले सकते हैं। इससे आपके काफी पैसे बच सकते हैं।

  • Image Source : FREEPIK

    अगर आप सोलो ट्रेवल कर रहे हैं तो होटल की जगह होस्टल का चुनाव करें। हर जगह घुमक्कड़ लोगों के लिए होस्टल की व्यवस्था होती है, जहां में डॉरमेट्री बेड की सुविधा होती है। होटल के कमरों के मुकाबले होस्टल काफी किफायती पड़ता है।

  • Image Source : FREEPIK

    घर से खाने-पीने की चीजें साथ पैक कर के ले जाएं। ऐसा करने से पैसों की सेविंग के साथ ही हेल्थ भी सही रहेगा। कई लोगों को बाहर का खाना नहीं पचता है तो तबियत बिगड़ने का भी डर रहता है।

  • Image Source : FREEPIK

    अपने बजट के अनुसार ही घूमने की जगह और टाइम तय करें। तो इन ट्रेवल टिप्स की मदद से आप घूमने के साथ पैसों की भी बचत कर सकते हैं।