A
Hindi News गुजरात गुजरात में अल कायदा इंडिया का पर्दाफाश, युवकों को कट्टरपंथी बनाने वाला बांग्लादेशी गिरफ्तार

गुजरात में अल कायदा इंडिया का पर्दाफाश, युवकों को कट्टरपंथी बनाने वाला बांग्लादेशी गिरफ्तार

गुजरात में अल कायदा इंडिया संगठन सक्रिय था। युवकों को कट्टरपंथी बनाने वाले एक बांग्लादेशी युवक को एटीएस ने गिरफ्तार किया है। उससे पूछताछ की जा रही है।

ATS Big action on al queda- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO गुजरात में एटीएस की बड़ी कार्रवाई

गुजरात एटीएस ने अलकायदा इंडिया के सक्रिय ग्रुप का पर्दाफाश किया है। एटीएस ने युवकों को कट्टरपंथी बनाने वाले एक बांग्लादेशी को गिरफ्तार किया है। एटीएस का दावा है कि यह युवक बांग्लादेश में बैठकर अपने आकाओं के इशारे पर  गुजरात में युवाओं को कट्‌टरपंथी बना रहा था। एटीएस ने एक स्पेसफिक इनपुट मिलने के बाद अहमदबाद में रह रहे कुछ युवकों की निगरानी शुरू की थी। आगे की जांच में पाकिस्तान के साथ संबंध होने का भी संदेह है। 

एटीएस ने निगरानी में संदिग्ध गतिविधियों की पुष्टि के बाद कार्रवाई करके एक बांग्लादेशी को हिरासत में लिया है। एटीएस की टीम इस शख्स से पूछताछ भी कर रही है। जांच में विदेशी फंडिंग और विदेश से धन के लेन-देन के भी सबूत मिले हैं।

बांग्लादेश में बैठे आकाओं के इशारे पर कर रहा था काम

गुजरात एटीएस के अनुसार पकड़ा गया बांग्लादेशी युवक अंतराष्ट्रीय आंतकी संगठन अलकायदा के इंडियन मॉड्यूल के ग्रुप का सक्रिय सदस्य है। यह बांग्लादेश में बैठे आकाओं के इशारे पर अहमदाबाद में रह रहे युवाओं को कट्‌टरपंथी बनाने की गतिविधियां कर रहा था। इस युवक से पूछताछ की जा रही है। इसमें कुछ और नाम सामने आने की संभावना है।

एटीएस के अनुसार पकड़े गए बांग्लादेशी युवक का नाम सोजिब है। सूत्रों की मानें तो कुछ अन्य आरोपित भी एटीएस की हिरासत में है। एटीएस जल्द ही इनके नाम भी सार्वजनिक कर सकती है। एटीएस को मिली बड़ी कामयाबी में सबसे बड़ा पहलू यह है कि उसे फंडिंग के सबूत भी हाथ लगे हैं। जिससे यह पुष्टि होती है कि यह शख्स बांग्लादेश में बैठे आकाओं के सीधे संपर्क में था और वहीं से आदेश हासिल कर रहा था।

बड़ी साजिश को अंजाम देने की थी कोशिश

इससे पहले कि गिरोह कोई बड़ी वारदात को अंजाम दे पाता, गुजरात एटीएस ने साजिश का भंडाफोड़ किया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गुजरात में आतंकी हमले को लेकर आईबी का अलर्ट था, जिसमें एटीएस को अलर्ट किया गया था और जिसके बाद गुजरात एटीएस ने नारोल से 3 संदिग्ध युवकों को हिरासत में लिया और गहन पूछताछ की. जिसमें पता चला कि तीनों व्यक्ति बांग्लादेशी हैं।