A
Hindi News गुजरात गुजरात में महंगा हुआ बस से सफ़र, स्टेट ट्रांसपोर्ट ने बढ़ाया गया किराया, आज रात से लागू होंगे नए रेट

गुजरात में महंगा हुआ बस से सफ़र, स्टेट ट्रांसपोर्ट ने बढ़ाया गया किराया, आज रात से लागू होंगे नए रेट

इस समय गुजरात राज्य सड़क परिवहन निगम की बस का न्यूनतम किराया 7 रुपए है, जो अब बढ़कर 9 से 9.50 रुपए हो जाएगा।

 गुजरात में महंगा हुआ...- India TV Hindi Image Source : FILE गुजरात में महंगा हुआ बस से सफ़र

गांधीनगर: गुजरात में आम आदमी का सफ़र आज रात 12 बजे से महंगा हो जाएगा। गुजरात में स्टेट ट्रांसपोर्ट की बसों में आज रात 12 बजे से किराए 25% तक बढाए जाने की घोषणा की है। गुजरात राज्य सड़क परिवहन निगम के आदेशानुसार 48 किमी तक 1 रुपये से 6 रुपये तक किराए में बढ़ोतरी की गई है। महत्वपूर्ण बात यह है कि 2014 के बाद पहली बार जीएसआरटीसी ने बस किराया बढ़ाया है।

जानिए किस श्रेणी में कितना बढ़ा किराया 

जीएसआरटीसी द्वारा बढ़ाए गए किराये की बात करें तो लोकल बस किराये में 80 पैसे की बढ़ोतरी की गई है, जबकि मौजूदा लोकल बस किराया 64 पैसे प्रति किमी है। वहीं एक्सप्रेस बस का किराया 85 पैसे बढ़ाया गया है। वर्तमान में एक्सप्रेस बस का किराया 68 पैसे है। नॉन एसी स्लीपर बस के किराये की बात करें तो इसका किराया 77 पैसे बढ़ा दिया गया है। जबकि फिलहाल नॉन एसी स्लीपर बस का किराया 62 पैसे है।

'हमने दस साल से नहीं बढ़ाया बस यात्रा का किराया'

किराया बढ़ोतरी को लेकर जीएसआरटीसी के प्रबंध निदेशक एम के गांधी ने कहा कि हमने पिछले दस साल से किराए में बढ़ोतरी नहीं की। इस दौरान खर्चों में जबरदस्त बढ़त हुई, लेकिन हमने इसका बोझ जनता पर नहीं आने दिया। उन्होंने कहा कि जीएसआरटीसी बस का किराया अन्य राज्यों की तुलना में कम है। विभाग पर पड़ने वाले बोझ को कुछ कम करने के लिए हमने 10 साल बाद किराया 20 से 25 फीसदी तक बढ़ाया गया है। बता दें कि वर्तमान में एसटी बस का न्यूनतम किराया 7 रुपए है, जो अब 9 से 9.50 रुपए हो जाएगा।