A
Hindi News गुजरात PM मोदी के 'मिशन लाइफ' को साकार करने की पहल में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया रैंप वॉक

PM मोदी के 'मिशन लाइफ' को साकार करने की पहल में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया रैंप वॉक

निफ्ट गांधीनगर और भारत सरकार के तत्वावधान में मिशन लाइफ' के दृष्टिकोण को साकार करने वाले एक फैशन शो का आयोजन हुआ। इस कार्यक्रम में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी रैंप वॉक करती नजर आईं।

Nirmala sitharaman- India TV Hindi Image Source : INDIA TV वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण।

भारत सरकार के सहयोग से निफ्ट गांधीनगर को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के सांस्कृतिक रात्रिभोज के आयोजन का मौका मिला। यह जी20 समिट के आधीन था। इस मौके पर एक भव्य फैशन शो भी आयोजित किया गया। राजधानी गांधीनगर में आयोजित इस ऐतिहासिक कार्यक्रम ने जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले विश्व नेताओं के सामने भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और जीवंत फैशन उद्योग का प्रदर्शन किया।

ये था कार्यक्रम का उद्देश्य 
भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और गुजरात के सीएम भूपेन्द्र पटेल ने अपनी उपस्थिति से इस अवसर की शोभा बढ़ाई। इस भव्य कार्यक्रम में जी20 के शीर्ष बैंकिंग अधिकारियों की भी उपस्थिति देखी गई। सांस्कृतिक फैशन शो में निफ्ट के महानिदेशक रोहित कंसल भी शामिल हुए। इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'मिशन लाइफ' के दृष्टिकोण को साकार करना है।

Image Source : India TVनिर्मला सीतारमण ने किया रैंप वॉक।

वित्त मंत्री ने किया रैंप वॉक
निफ्ट गांधीनगर द्वारा प्रधानमंत्री के 'मिशन लाइफ' के दृष्टिकोण को एक मंत्रमुग्ध कर देने वाले फैशन शो में पिरोया गया। देश के जाने-माने डिजाइनर्स रितु बेरी, अंजू मोदी और पायल जैन के साथ के छात्रों द्वारा पांच अलग अलग सिक्वेन्स में पृथ्वी, जल, वायु, अग्नि और नभ के महत्व को दर्शाते हुए भारतीय आर्ट फॉर्म्स को अंर्तराष्ट्रीय मेहमानों के समक्ष प्रदर्शित किया गया। मेगा शो के दौरान गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल और निर्मला सीतारमण ने डिजाइनर रितु बेरी, अंजू मोदी और पायल जैन के साथ रैंप वॉक किया।

क्या है 'मिशन लाइफ' 
'मिशन लाइफ' पर्यावरण संरक्षण और टिकाऊ जीवन को बढ़ावा देने के लिए भारत के नेतृत्व वाला वैश्विक आंदोलन है, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्लासगों में हुए 26वें संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में प्रस्तुत किया। इस पहल का उद्देश्य व्यक्तिगत और सामुदायिक स्तर पर सकारात्मक व्यवहार परिवर्तन को प्रेरित करने के लिए प्राचीन भारतीय ग्रंथों और परंपराओं के ज्ञान का उपयोग करना है।

Image Source : India TVफैशन शो की झलक।

इन पांच तत्तवों पर फोकस रहा शो
निफ्ट गांधीनगर के निदेशक प्रोफेसर डॉ. समीर सूद ने कहा, 'इस आयोजन ने भारत के पारंपरिक शिल्प को प्रदर्शित करने के लिए एक वैश्विक मंच के रूप में कार्य किया, जो सभी जीवित और गैर-जीवित प्राणियों की एकता और परस्पर निर्भरता का प्रतीक है। इस शोकेस ने प्राचीन भारतीय ग्रंथों में पाए जाने वाले पांच तत्व- पवन, अग्नि, पृथ्वी, जल और आकाश के प्रति गहरी श्रद्धा का उदाहरण दिया है। निफ्ट गांधीनगर के निदेशक प्रोफेसर डॉ. समीर सूद ने कहा।'

Image Source : India TVफैशन शो की झलक।

ऋग्वेद के संदेश को दुनिया भर में पहुंचाना है उद्देश्य
ऋग्वेद, प्रारंभिक वैदिक युग के दौरान रचा गया सबसे पुराना धार्मिक पाठ है, जो पांच तत्व- पृथ्वी, पवन, जल, तेज और नभ के महत्व पर प्रकाश डालता है और उनके स्थायी उपयोग की वकालत करता है। 'मिशन लाइफ' का उद्देश्य इस प्राचीन ज्ञान का लाभ उठाना और इसके संदेश को दुनिया भर में फैलाना है।

Image Source : India TVफैशन शो की झलक।

इस लिए जाना जाता है भारत
भारत अपनी समृद्ध संस्कृति और विरासत के लिए जाना जाता है, जिसमें लगभग 7 मिलियन कारीगर 3000 से अधिक शिल्प रूपों का अभ्यास करते हैं। निफ्ट गांधीनगर के निदेशक प्रोफेसर डॉ. समीर सूद ने पांच अनुक्रमों के बारे में विस्तार से बताया।

ये भी पढ़ें: टीएमसी के विधायक ने अपनी ही पार्टी को दी धमकी, कहा- 'अगर नहीं रुके हमले तो...'