A
Hindi News गुजरात गुजरात: पाकिस्तान के लिए जासूसी करने वाला BSF का जवान गिरफ्तार

गुजरात: पाकिस्तान के लिए जासूसी करने वाला BSF का जवान गिरफ्तार

इससे पहले पंजाब पुलिस ने शनिवार को सेना के एक जवान की गिरफ्तारी के साथ एक जासूसी नेटवर्क के भंडाफोड़ किया था। पुलिस के अनुसार राज्य विशेष अभियान प्रकोष्ठ अमृतसर ने गुजरात निवासी जवान कुणाल कुमार बारिया को गिरफ्तार किया।

Gujarat ATS detains BSF jawan on charges of spying- India TV Hindi Image Source : INDIA TV/PTI एटीएस गुजरात ने पाकिस्तान के लिए जासूसी करने वाले BSF के एक जवान को गिरफ्तार किया है। 

नई दिल्ली: एंटी टेररिस्ट स्क्वाड (एटीएस) गुजरात ने पाकिस्तान के लिए जासूसी करने वाले BSF के एक जवान को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार BSF का जवान पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के एजेंटों के साथ संपर्क में था और देश की सुरक्षा के लिए खतरनाक साबित होने वाली सूचनाएं साझा कर रहा था। गिरफ्तार किया गया जवान कश्मीर के राजौरी जिले का रहने वाला है और उसका नाम सज्जाद मोहम्मद इम्तियाज़ है।  

मोहम्मद इम्तियाज़ BSF के 74 Bn से है। यह बटालियन जब त्रिपुरा में थी तभी से केंद्रीय जांच एजंसियां इस जवान पर नज़र रखे हुई थी। त्रिपुरा से गांधीधाम में दो महीने पहले ही BSF 74bn की तैनाती हुई है। इसी बटालियन के जवान के कच्छ आने के बाद उसकी संदिग्ध गतिविधियों पर सुरक्षा एजंसियों की नज़र थी। गुजरात एटीएस अब इस कश्मीरी BSF जवान  से पूछताछ कर रही है।

इससे पहले पंजाब पुलिस ने शनिवार को सेना के एक जवान की गिरफ्तारी के साथ एक जासूसी नेटवर्क के भंडाफोड़ किया था। पुलिस के अनुसार राज्य विशेष अभियान प्रकोष्ठ अमृतसर ने गुजरात निवासी जवान कुणाल कुमार बारिया को गिरफ्तार किया। पुलिस ने बताया कि बारिया वर्तमान में फिरोजपुर कैंट में तैनात था। पुलिस ने दावा किया कि यह जवान विभिन्न सोशल मीडिया एप्लिकेशनों के जरिए पाकिस्तान स्थित आईएसआई के कई एजेंटों के संपर्क में था।

उन्होंने बताया कि आईटी सेल में अपनी तैनाती का फायदा उठाते हुए, वह कथित तौर पर पाकिस्तान स्थित अपने आकाओं को सेना के बारे में अत्यंत संवेदनशील और गोपनीय जानकारी दे रहा था। उन्होंने कहा कि इसके लिए उसे पैसे दिए गए थे। पुलिस ने बताया कि प्रारंभिक जांच के दौरान, यह जानकारी सामने आयी कि आरोपी जवान वर्ष 2020 में फेसबुक के माध्यम से पाकिस्तानी की खुफिया अधिकारी (पीआईओ) सिदरा खान के संपर्क में आया था। 

उन्होंने बताया कि उसके मोबाइल फोन की जांच के दौरान कई गोपनीय दस्तावेज मिले हैं। सरकारी गोपनीय अधिनियम एवं भारताीय दंड संहित की विभिन्न धाराओं के अधीन उसके खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने कहा कि सेना के अधिकारियों को जवान की गिरफ्तारी के बारे में सूचित कर दिया गया है।