A
Hindi News गुजरात गुजरात निकाय चुनावों में कांग्रेस का खराब प्रदर्शन, प्रदेश अध्यक्ष और विधायक दल के नेता ने दिया इस्तीफा

गुजरात निकाय चुनावों में कांग्रेस का खराब प्रदर्शन, प्रदेश अध्यक्ष और विधायक दल के नेता ने दिया इस्तीफा

गुजरात निकाय चुनावों में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन के बाद पार्टी प्रदेश अध्यक्ष अमित चावड़ा और विधायक दल के नेता परेश धनानी ने इस्तीफा दे दिया।

गुजरात में मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अमित चावड़ा- India TV Hindi Image Source : FACEBOOK गुजरात में मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अमित चावड़ा

अहमदाबाद: गुजरात निकाय चुनावों में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन के बाद पार्टी के दो बड़े नेताओं ने इस्तीफा दे दिया। गुजरात में मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अमित चावड़ा और विधायक दल के नेता परेश धनानी ने इस्तीफा दिया। कांग्रेस आलाकमान ने दोनों का इस्तीफा मंजूर कर लिया है। मिली जानकारी के अनुसार, मार्च के अंत तक नए प्रदेश अध्यक्ष और सीएलपी नेता की घोषणा की जाएगी।

निकाय चुनावों में कांग्रेस का खराब प्रदर्शन

गुजरात में विभिन्न नगर पालिकाओं, जिला एवं तालुका पंचायतों में हुए चुनाव में 2,085 सीटें जीतकर भाजपा बढ़त बनाये हुए है जबकि कांग्रेस ने अब तक 602 सीटें जीती हैं। मंगलवार दोपहर एक बजे तक कुल 8,474 सीटों में से 2,771 सीटों के नतीजे घोषित हुए हैं। राज्य में 81 नगर पालिकाओं, 31 जिला पंचायतों और 231 तालुका पंचायतों के लिए रविवार को हुए चुनाव को लेकर मतगणना सुबह नौ बजे शुरू हुई।

राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) ने बताया कि तीनों स्थानीय निकायों में कुल 8,474 सीटें हैं। 237 सीटों पर उम्मीदवार निर्विरोध चुने गये हैं। तालुका पंचायतों की दो सीटों और नगर पालिकाओं की 24 सीटों के लिए उपचुनाव भी हुए। एसईसी ने बताया कि मंगलवार दोपहर एक बजे तक उपलब्ध नतीजों के अनुसार भाजपा ने सभी स्थानीय निकाय संस्थाओं में अब तक 2,085 सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि कांग्रेस ने 602 सीटों पर जीत दर्ज की है। 

इसके अनुसार आम आदमी पार्टी ने 15 सीटें, बहुजन समाज पार्टी ने पांच सीटें जबकि निर्दलीय उम्मीदवारों ने 42 सीटों पर जीत दर्ज की है। नगर पालिकाओं में भाजपा ने अब तक 803 सीटें और कांग्रेस ने 159 सीटें जीती हैं। जिला पंचायतों में भाजपा ने अब तक 803 सीटें और कांग्रेस ने 55 सीटें जीती हैं। 

तालुका पंचायतों में भाजपा ने अब तक 1,036 सीटें और कांग्रेस ने 388 सीटें जीती हैं। एसईसी ने बताया कि गुजरात में 542 मतगणना केंद्रों पर हो रही मतगणना के लिए 58,000 से अधिक चुनावकर्मी और पुलिसकर्मी तैनात किये गये हैं।

(इनपुट- भाषा)