A
Hindi News गुजरात Cyclone Biparjoy को लेकर गुजरात सरकार अलर्ट, गृह मंत्री हर्ष सांघवी ने कहा- हालात पर हमारी पूरी नजर

Cyclone Biparjoy को लेकर गुजरात सरकार अलर्ट, गृह मंत्री हर्ष सांघवी ने कहा- हालात पर हमारी पूरी नजर

गुजरात के गृह मंत्री हर्ष सांघवी ने बताया कि राज्य सरकार हालात पर पूरी नजर बनाए हुए है। वहीं पीएमओ भी हर पल की अपडेट ले रहा है।

तूफान से निपटने की तैयारियों का जायजा लेते गुजरात के गृह मंत्री हर्ष सांघवी- India TV Hindi Image Source : ट्विटर तूफान से निपटने की तैयारियों का जायजा लेते गुजरात के गृह मंत्री हर्ष सांघवी

Cyclone Biparjoy :चक्रवाती तूफान बिपरजॉय को लेकर गुजरात सरकार बेहद अलर्ट है। राज्य के गृह राज्यमंत्री हर्ष सांघवी ने बताया कि तटीय इलाकों से लोगों को निकालने के लिए पांच दिन पहले ऑपरेशन शुरू किया गया था। उन्होंने बताया कि द्वारका से 5535 लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है। वहीं एनडीआरएफ की तीन टीमों को तैनात किया गया है। जिन लोगों को तटीय इलाकों से हटाया गया है उन्हें शेल्टर हाउस, सरकारी स्कूलों और इंडस्ट्रीज के पास जो फैसिलिटी है उसमें शिफ्ट किया गया है। सांघवी ने बताया कि पीएमओ भी हर जिले से संपर्क बनाए हुए है।

एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें तैनात

उन्होंने बताया कि तेज हवा के चलते बिजली के खंभे गिरने की शिकायतें बहुत आ रही हैं । कल रात में 40 बिजली के खंभें गिरी है जिनका रेस्टोरेशन का काम चल रहा है। पूरे जिले में एनडीआरएफ की 3 टीम और एसडीआरएफ की 2 टीम डिप्लॉय की गई है। इसके साथ ही इस क्षेत्र में नेवी और कोस्टगार्ड का बड़ा इस्टैब्लिशमेंट है और उनका भी उपयोग बेहतर तरीके से करने की तैयारी कर ली गई है। 

 उन्होंने बताया कि तूफान जैसे प्राकृतिक आपदा के वक्त में कम्युनिकेशन की सबसे बड़ी दिक्कत होती है। यही वजह है कि पुलिस के वायरलेस सेट, एंबुलेंस इके साथ डिस्ट्रिक्ट हेडक्वार्टर में सेटेलाइट फोन की भी व्यवस्था की गई है। 

द्वारकाआनेवाले श्रद्धालु अपने प्लान को रीशेड्यूल कर लें

हर्ष सांघवी ने बताया कि द्वारकाधीश के दर्शन के लिए आने वाले लोगों से हमने गुजारिश की है कि जिन लोगों ने भी 14 से 20 तारीख के बीच का प्लान बनाया है वह अपने प्लान को रीशेड्यूल कर लें। मंदिर की सुरक्षा भी चेक कर ली गई है। द्वारकाधीश के मंदिर के साथ-साथ सोमनाथ के मंदिर की भी सुरक्षा पूरी तरीके से चेक कर ली गई है ताकि मंदिर को कोई नुकसान ना हो। सांघवी ने कहा कि इस इलाके द्वारकाधीश और सोमनाथ भगवान दोनों का आशीर्वाद है इसलिए नुकसान कम होगा।

हर जिले से संपर्क बनाए हुए है पीएमओ

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री कार्यालय हर एक जिले से सीधा संपर्क बनाए हुए है। कल केंद्रीय गृह मंत्री ने भी यही कहा है कि इस तूफान की वजह से जीरो कैजुअल्टी होनी चाहिए और हम लोग उनके मार्गदर्शन में इसी तरह की व्यवस्था की है। हमारे मुख्यमंत्री राजधानी में बने कंट्रोल रूम में बैठे हुए हैं। रोजाना 6 से 7 घंटे मुख्यमंत्री कंट्रोल रूम में बैठ रहे हैं। हमने पेट्रोल पंप पर एक सप्ताह के पेट्रोल का इंतजाम किया है। राशन की सभी  दुकानों पर भी 1 हफ्ते के राशन का इंतजाम कर दिया गया है।