A
Hindi News गुजरात गुजरात : बेमौसम बारिश से प्रभावित किसानों के लिए राहत पैकेज, कैबिनेट ने दी मंजूरी

गुजरात : बेमौसम बारिश से प्रभावित किसानों के लिए राहत पैकेज, कैबिनेट ने दी मंजूरी

जिन किसानों को अपनी कुल फसल का 33 प्रतिशत या उससे अधिक का नुकसान हुआ है, उन्हें राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (एसडीआरएफ) द्वारा प्रदान किए गए मुआवजे के अलावा वित्तीय सहायता मिलेगी।

भूपेंद्र पटेल, सीएम- India TV Hindi Image Source : पीटीआई/फाइल भूपेंद्र पटेल, सीएम

अहमदाबाद:  गुजरात सरकार ने मार्च में राज्य के कई हिस्सों में बेमौसम बारिश से नुकसान झेलने वाले किसानों के लिए बृहस्पतिवार को राहत पैकेज की घोषणा की। स्वास्थ्य मंत्री और राज्य सरकार के प्रवक्ता ऋषिकेश पटेल ने कहा कि प्रभावित किसानों को ‘सहायता’ प्रदान करने के लिए राहत पैकेज को मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में मंजूरी दे दी गई। 

अब तक का सबसे बड़ा राहत पैकेज

स्वास्थ्य मंत्री ने इस विशेष पैकेज के तहत दी जाने वाली सहायता को अब तक की सबसे बड़ी राहत बताया। उन्होंने कहा कि राहत पैकेज की घोषणा 13 प्रभावित जिलों - राजकोट, जूनागढ़, बनासकांठा, अरवल्ली, तापी, पाटन, साबरकांठा, सूरत, कच्छ, अमरेली, जामनगर, भावनगर और अहमदाबाद में नुकसान का आकलन करने के बाद की गई थी। 

कुल फसल का 33 प्रतिशत से ज्यादा नुकसान होने पर मुआवजा

इस पैकेज के तहत, जिन किसानों को अपनी कुल फसल का 33 प्रतिशत या उससे अधिक का नुकसान हुआ है, उन्हें राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (एसडीआरएफ) द्वारा प्रदान किए गए मुआवजे के अलावा वित्तीय सहायता मिलेगी। 

कुछ फसलों के लिए किसानों को अतिरिक्त सहायता मिलेगी

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि गेहूं, चना, सरसों, केला और पपीता जैसी फसलों के लिए किसानों को एसडीआरएफ से 13,500 रुपये और राज्य सरकार से 9,500 रुपये प्रति हेक्टेयर की अतिरिक्त सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर, प्रत्येक किसान को 23,000 रुपये प्रति हेक्टेयर की सहायता मिलेगी, लेकिन इसके लिए अधिकतम सीमा दो हेक्टेयर की होगी।