A
Hindi News गुजरात अरब सागर में रोमानियाई नागरिक को पड़ा दिल का दौरा, ICG ने एयरलिफ्ट कर पहुंचाया अस्पताल

अरब सागर में रोमानियाई नागरिक को पड़ा दिल का दौरा, ICG ने एयरलिफ्ट कर पहुंचाया अस्पताल

भारतीय तटरक्षक बल ने अरब सागर से एक कमर्शल शिप से ऐसे रोमानियाई नागरिक को एयरलिफ्ट कर अस्पताल पहुंचाया जिसे दिल का दौरा पड़ा था।

Romanian Citizen, Romanian Citizen Arabian Sea, Arabian Sea, ICG personnel- India TV Hindi Image Source : INDIA TV अरब सागर से एयरलिफ्ट किया गया रोमानियाई नागरिक।

पोरबंदर: भारतीय तटरक्षक बल अरब सागर में जिंदगी और मौत के बीच झूल रहे एक रोमानियाई नागरिक के लिए देवदूत साबित हुआ। दरअसल, अरब सागर में एक विदेशी कमर्शियल शिप पर सवार रोमानिया के एक क्रू मेंबर को दिल का दौरा पड़ने के बाद भारतीय तटरक्षक बल (ICG) उसे हवाई मार्ग से पोरबंदर के समीप गुजरात तट पर लेकर आया। ICG ने एक बयान में कहा कि रोमानिया के चालक दल का सदस्य गैस टैंकर ‘एमवी गैस पिसेस‘ पर सवार था। तटरक्षक बल ने उसे आधुनिक हल्के हेलीकॉप्टर (ALH) की मदद से जहाज से निकाला और पोरबंदर में तट पर लेकर आया।

रोमानियाई नागरिक को पड़ा था दिल का दौरा
ICG द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, ‘भारतीय तटरक्षक बल के एएलएच ने तत्काल कार्रवाई करते हुए रोमानिया के चालक दल के सदस्य को एमवी गैस पिसेस से निकालकर आज करीब 80 किलोमीटर दक्षिण में पोरबंदर तट पर पहुंचाया। रोमानियाई नागरिक को दिल का दौरा पड़ा था।’ एक स्थानीय अधिकारी ने बताया कि पोरबंदर से क्रू मेंबर को एम्बुलेंस से राजकोट के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि LPG गैस का यह टैंकर गुजरात में कच्छ के मुंद्रा बंदरगाह से मालदीव के माले जा रहा था।

फरवरी में फिलीपींस के नागरिक की बचाई थी जान 
बता दें कि ICG द्वारा इससे पहले भी कई मौकों पर विदेशी नागरिकों की जान बचाई गई है। इससे पहले इसी साल फरवरी में गुजरात तट के पास अरब सागर में भारतीय तटरक्षक बल ने सिर में गंभीर चोट लग जाने पर बेहोश हो गये फिलीपींस के 57 वर्षीय एक नागरिक को एक मालवाहक जहाज से निकालकर अस्पताल पहुंचाया था। ICG ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया था कि मरीज को पहले पोरबंदर के एक निजी अस्पताल में ले जाया गया और बाद में उसे आगे के इलाज के लिए वहां से उसे आगे उपचार के लिये राजकोट के एक अन्य सरकारी अस्पताल में ले जाया गया।

पुर्तगाली मरीज को भी ICG ने किया था रेस्क्यू
फरवरी में ही भारतीय तटरक्षक बल ने क्रेन वाली एक नौका से पेट में असहनीय दर्द से पीड़ित पुर्तगाल के एक मरीज को भी बचाया था। तटरक्षक बल ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया था कि भारतीय तटरक्षक बल के जहाज सी-439 ने मुंबई तट पर फ्लोटिंग शीरलेग टाकलिफ्ट-7 से पेट के असहनीय दर्द (संदिग्ध रूप से अपेन्डिसाइटिस) से पीड़ित पुर्तगाली नागरिक को बचाया। इसके अलावा भी कई मौकों पर ICG के कर्मी तमाम लोगों के लिए देवदूत साबित हुए हैं।