A
Hindi News गुजरात लोकसभा चुनाव 2024: वोटिंग से पहले ही सूरत सीट से जीत गए BJP उम्मीदवार, जानिए क्या है वजह?

लोकसभा चुनाव 2024: वोटिंग से पहले ही सूरत सीट से जीत गए BJP उम्मीदवार, जानिए क्या है वजह?

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान की तैयारियां जोरों पर हैं और इस बीच एक बड़ी खबर सूरत जिले से आ रही है। सूरत लोकसभा सीट पर भाजपा उम्मीदवार मुकेश दलाल विजेता घोषित कर दिए गए हैं। जानिए वजह-

सूरत सीट से चुनाव से पहले जीते भाजपा प्रत्याशी- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA सूरत सीट से चुनाव से पहले जीते भाजपा प्रत्याशी

सूरत: गुजरात की सूरत लोकसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार मुकेश दलाल वोटिंग से पहले ही निर्विरोध विजेता घोषित कर दिए गए हैं। इसकी वजह ये है कि आज सभी आठ प्रत्याशियों ने अपना नामांकन फॉर्म ही वापस ले लिया है। बता दें कि पिछले दो-तीन दिनों से सूरत लोकसभा सीट को लेकर हाई वोल्टेज ड्रामा चल रहा था जिसपर आज विराम लग गया है। ड्रामे की वजह ये बताई जा रही थी कि कांग्रेस प्रत्याशी नीलेश कुंभानी के फॉर्म को लेकर बीजेपी की ओर से आपत्ति दर्ज करायी गयी थी और इस मामले को लेकर कल यानी रविवार को सुनवाई हुई और कांग्रेस प्रत्याशी का पर्चा अमान्य कर रद्द कर दिया गया।

कैसे मिली बिना वोटिंग के जीत?

इस सीट पर कुल 10 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन का पर्चा भरा था, जिसके बाद कांग्रेस प्रत्याशी का नामांकन रद्द हो चुका है और बीजेपी उम्मीदवार मुकेश दलाल के खिलाफ कुल आठ प्रत्याशी थे। अब उन प्रत्याशियों ने अपना नामांकन पर्चा वापस ले लिया है तो इस स्थिति में भाजपा के प्रत्याशी की जीत सुनिश्चित हो गई है।  

Image Source : INDIA TVसूरत में बीजेपी उम्मीदवार की जीत

यहां समझें पूरा मामला

सूरत सीट पर निर्दलीय व अन्य दलों के उम्मीदवारों ने पहले ही अपना नाम वापस ले लिया था।  इसके बाद भाजपा के मुकेश दलाल और बसपा के प्यारेलाल दो उम्मीदवार ही रह गए थे। हालांकि, आज यानी सोमवार को नामांकन फॉर्म वापस लेने की प्रक्रिया के दौरान बसपा प्रत्याशी प्यारेलाल ने एक तरफ अपना फॉर्म वापस ले लिया तो इस सीट पर बीजेपी प्रत्याशी मुकेश दलाल को निर्विरोध विजेता घोषित कर दिया गया है। इसकी आधिकारिक घोषणा भी कर दी गई है। 

कौन-कौन थे उम्मीदवार?

 

मुकेश कुमार दलाल जीते
नीलेश कुंभानी नामांकन रद्द
प्यारेलाल भारती नाम वापस लिया
सोहेल शेख नाम वापस लिया
जयेशभाई मेवाड़ा नाम वापस लिया
भरतभाई प्रजापति नाम वापस लिया
अजीतसिंह भूपतसिंह उमात नाम वापस लिया
किशोरभाई दयानी नाम वापस लिया
बरैया रमेशभाई परसोत्तमभाई नाम वापस लिया
अब्दुल हामिद खान नाम वापस लिया