A
Hindi News गुजरात विधायक दल से ही चुना जाएगा गुजरात का अगला मुख्यमंत्री, आदिवासी और OBC समुदाय से हो सकते हैं उप मुख्यमंत्री: सूत्र

विधायक दल से ही चुना जाएगा गुजरात का अगला मुख्यमंत्री, आदिवासी और OBC समुदाय से हो सकते हैं उप मुख्यमंत्री: सूत्र

गुजरात में मुख्यमंत्री पद से विजय रुपाणी के त्यागपत्र के बाद भारतीय जनता पार्टी का विधायक दल का नेता आज नए मुख्यमंत्री का चुनाव करेगा।

<p>विधायक दल से ही चुना...- India TV Hindi Image Source : TWITTER विधायक दल से ही चुना जाएगा गुजरात का अगला मुख्यमंत्री, आदिवासी और OBC समुदाय से हो सकते हैं उप मुख्यमंत्री: सूत्र

अहमदाबाद: गुजरात में मुख्यमंत्री पद से विजय रूपाणी के त्यागपत्र के बाद भारतीय जनता पार्टी का विधायक दल का नेता आज नए मुख्यमंत्री का चुनाव करेगा। लेकिन इस चुनाव से पहले ही मुख्यमंत्री पद के लिए गुजरात भाजपा के कई नेताओं के नाम पर चर्चा है। इंडिया टीवी को सूत्रों से मिली मुख्यमंत्री का नाम लगभग फाइनल हो चुका है लेकिन अभी तक प्रधानमंत्री मोदी और उनके भरोसेमंद सहयोगियों के अलावा किसी को भी इसकी जानकारी नहीं है। हालांकि सूत्रों ने यह साफ कर दिया है कि नया मुख्यमंत्री गुजरात भाजपा के नए विधायकों से ही चुना जाएगा।

अगर भारतीय जनता पार्टी के मौजूदा विधायकों से गुजरात का नया मुख्यमंत्री नियुक्त होता है तो इन हालात में केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया, पुरषोत्तम रुपाला तथा दीव के प्रशासक प्रफुल्ल खोड़ा पटेल का नाम बाहर हो जाता है और मौजूदा विधायकों में जो चेहरे सबसे आगे हैं उनमें उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल तथा विधायक आरसी फलदू का नाम शामिल है।

सूत्रों से यह जानकारी भी मिली है कि उत्तर प्रदेश की तर्ज पर गुजरात में भारतीय जनता पार्टी एक मुख्यमंत्री तथा दो उप मुख्यमंत्री का फार्मूला अपना सकती है और राज्य में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए एक उप मुख्यमंत्री आदिवासी समुदाय तथा दूसरा उप मुख्यमंत्री ओबीसी समुदाय से हो सकता है।

इस  बीच भारतीय जनता पार्टी विधायक दल के नेताओं की बैठक में भाग लेने के लिए केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर तथा प्रल्हाद जोशी गुजरात पहुंच गए हैं और 3 बजे होने वाली बैठक के बाद ही मुख्यमंत्री का नाम घोषित किया जाएगा।