A
Hindi News गुजरात कल NAMO मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, 145.31 करोड़ की लागत से बनकर तैयार

कल NAMO मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, 145.31 करोड़ की लागत से बनकर तैयार

NAMO मेडिकल कॉलेज की नींव 2019 में पीएम मोदी द्वारा रखी गई थी। आज संस्थान में 150 MBBS सीटों की प्रवेश क्षमता है जो अब बढ़कर 177 हो गई है। वर्तमान में 682 छात्र कॉलेज में नामांकित हैं।

namo medical college- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA नमो मेडिकल कॉलेज

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 अप्रैल को संघ प्रदेश दादर एवं नगर हवेली और दमण का दौरा करने वाले हैं। सिलवासा और दमण के दौरे में पीएम मोदी कई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे तथा कई परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। वे कुल 50 परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और कुल 4813.09 करोड़ रुपये की 45 परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री के इस यात्रा का मुख्य आकर्षण NAMO मेडिकल कॉलेज, सिलवासा है। 25 अप्रैल को सिलवासा दौरे पर पीएम मोदी नमो मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन करेंगे और उसके बाद 35 एकड़ के परिसर का निरीक्षण करेंगे।

उल्लेखनीय है कि NAMO मेडिकल कॉलेज, चिकित्सा अनुसंधान और शिक्षा के एक अत्याधुनिक संस्थान की परिकल्पना दादरा एवं नगर हवेली और दमन व दीव के केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासक प्रफुल्ल पटेल द्वारा प्रधानमंत्री के समग्र दृष्टिकोण के तहत की गई थी। NAMO कॉलेज की नींव 2019 में पीएम मोदी द्वारा रखी गई थी। आज संस्थान में 150 MBBS सीटों की प्रवेश क्षमता है जो अब बढ़कर 177 हो गई है। वर्तमान में 682 छात्र कॉलेज में नामांकित हैं।

कॉलेज की निर्माण लागत 145.31 करोड़ रुपये आंकी गई है। संस्थान 31.36 एकड़ के परिसर में फैला हुआ है। इस अत्याधुनिक मेडिकल कॉलेज में नवीनतम अनुसंधान केंद्र, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं से सुसज्जित 24×7 केंद्रीय पुस्तकालय, विशेष चिकित्सा कर्मचारी, चिकित्सा प्रयोगशालाएं, स्मार्ट लेक्चर हॉल, अनुसंधान प्रयोगशालाएं, एक शरीर रचना संग्रहालय, एक क्लब हाउस, खेल सुविधाओं के साथ ही छात्रों और संकाय सदस्यों के लिए आवास से युक्त है।

सिलवासा दौरे के बाद प्रधानमंत्री दमण जाएंगे। वे दमण में नवनिर्मित देवका सी फ्रंट पर 5.5 किलोमीटर के रोड शो में भाग लेंगे और अपनी तरह के पहले तटीय विहार स्थल देवका सी फ्रंट का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री दमण यात्रा का मुख्य आकर्षण देवका सी फ्रंट को जनता को समर्पित करना होगा। 350 करोड़ रुपये की लागत से बना देवका सी फ्रंट 5.5 किलोमीटर लंबा है और दुनिया में अपनी तरह का एकमात्र तटीय सैरगाह है। सी फ्रंट की चहारदीवारी का निर्माण वास्तुकला की दृष्टि से चुनौतीपूर्ण था क्योंकि समुद्र के सामने के लिए 4.9 किमी लंबी, 7.5 मीटर गहरी और 0.6 मीटर गहरी डायफ्राम दीवार का निर्माण करना था। समुद्र के माध्यम से स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलने और इस क्षेत्र में अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने की उम्मीद है, जिससे यह छुट्टियां मनाने और मनोरंजक गतिविधियों का केंद्र बन जाएगा।

सिलवासा तथा दमण के दौरे में प्रधानमंत्री दादरा और नगर हवेली जिले के लिए 28 परियोजनाओं का उद्घाटन और 25 परियोजनाओं का शिलान्यास  करेंगे। वही दमण जिले की 18 परियोजनाओं का उद्घाटन और 19 परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा। पुनः दीव जिले की 6 परियोजनाओं का भी शिलान्यास करेंगे। वे संघ प्रदेश के तीनों जिलों के लिए 4813.09 करोड़ रुपये की लागत वाली सार्वजनिक महत्व की 96 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।