A
Hindi News गुजरात पीएम मोदी का आज गुजरात दौरा कितनी सीटों पर करेगा मैजिक? समझें

पीएम मोदी का आज गुजरात दौरा कितनी सीटों पर करेगा मैजिक? समझें

लोकसभा चुनाव के शंखनाद से पहले प्रधानमंत्री मोदी फुल एक्शन में हैं। गुजरात दौरे पर पहुंचे मोदी डेयरी किसानों के बीच हैं। गुजरात के चार शहरों में आज दिन भर मोदी के कई कार्यक्रम हैं। अहमदाबाद, मेहसाणा, नवसारी और काकरापार में उनके प्रोग्राम हैं। मोदी के इस दौरे से द.गुजरात की 4 सीटों पर असर पड़ेगा।

PM Modi- India TV Hindi Image Source : PTI आज गुजरात दौरे पर हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

गुजरात के नवसारी में गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वांसी में टेक्सटाइल पार्क समेत कुल 41 हजार करोड़ की विभिन्न परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। बता दें कि नवसारी के वांसी गांव में 1155 एकड़ जमीन पर कपड़ा उद्योगों के लिए करोड़ों की लागत से पीएम मित्र पार्क का निर्माण किया जाना है। प्रधानमंत्री गुरुवार दोपहर 4 बजे यहां पहुंचेंगे। 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले पीएम मोदी का ये गुजरात दौरा बेहद अहम माना जा रहा है। नवसारी में होने वाले पीएम के इस कार्यक्रम से दक्षिण गुजरात की चार लोकसभा सीटों पर सीधा प्रभाव पड़ेगा।

जिले की अब तक की सबसे बड़ी परियोजना 

इतना ही नहीं पीएम मित्र पार्क के अलावा पीएम मोदी कुल 41 हजार करोड़ रुपये की अन्य परियोजनाएं भी लॉन्च करेंगे। ये टेक्सटाइल पार्क जिले की अब तक की सबसे बड़ी परियोजना होगी और औद्योगिक रूप से अविकसित जिले के विकास को जीवन देने की संभावना है, क्योंकि 20 साल पहले नवसारी में 2 बड़ी कपड़ा मिलें थीं, जो धीरे-धीरे बंद हो गईं। गुरुवार को करीब 250 बहनें रामधुन गाते हुए मोदी को हेलीपैड से डोम तक ले जाएंगी और प्रधानमंत्री भी खुली जीप में सवार होकर डोम इलाके में लोगों का अभिवादन स्वीकार करेंगे।

दक्षिण गुजरात की चार सीटों पर पड़ेगा सीधा असर

वहीं, विशेषज्ञों का कहना है कि मोदी द्वारा इस कार्यक्रम के लिए किसी अन्य स्थान की बजाय नवसारी के बांसी को चुने जाने के पीछे बड़ा कारण है। इसका असर आने वाले लोकसभा चुनाव में दक्षिण गुजरात की चार सीटों - नवसारी, सूरत, बारडोली और वलसाड पर पड़ता नजर आ रहा है। बता दें कि गुजरात के चार शहरों में आज दिन भर मोदी के कई कार्यक्रम हैं। अहमदाबाद, मेहसाणा, नवसारी और काकरापार में उनके कार्यक्रम हैं। सबसे ज्यादा निगाहें मेहसाणा के महादेव मंदिर पर टिकी हैं, जहां वो प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे। 

मेहसाणा में मोदी साढ़े 13 हजार करोड़ के प्रोजेकेट्स का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। मेहसाणा से पीएम नवसारी जाएंगे जहां 47 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट का लोकार्पण और शिलान्यास होना है। इसके बाद वो काकरापार जाएंगे जहां परमाणु ऊर्जा स्टेशन में 2 रिएक्टर का उद्घाटन करेंगे।                                                                   

(रिपोर्ट- बुरहान मलिक)

ये भी पढ़ें-