A
Hindi News गुजरात PM Modi: गुजरात एक तरफ आपदाओं से गुजर रहा था तो दूसरी तरफ साजिश का शिकार भी, कच्छ में बोले पीएम मोदी

PM Modi: गुजरात एक तरफ आपदाओं से गुजर रहा था तो दूसरी तरफ साजिश का शिकार भी, कच्छ में बोले पीएम मोदी

PM Modi: पीएम मोदी ने कहा कि, 2001 में पूरी तरह तबाह होने के बाद से कच्छ में जो काम हुए हैं, वो अकल्पनीय हैं। कच्छ में 2003 में क्रांतिगुरू श्यामजी कृष्णवर्मा यूनिवर्सिटी बनी तो वहीं 35 से भी ज्यादा नए कॉलेजों की भी स्थापना की गई है।

PM Modi- India TV Hindi Image Source : TWITTER PM Modi

Highlights

  • '2047 में भारत 'विकसित देश' बनेगा'
  • 'पूरी तरह तबाह होने के बाद से कच्छ में जो काम हुए हैं, वो अकल्पनीय हैं'
  • PM ने भुज में कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी गुजरात यात्रा के दूसरे दिन आज भुज में कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया। इन परियोजनाओं में बिजली,पानी, सड़क और दुग्द उत्पादन से जुड़ी कई योजनाएं व परियोजनाएं शमिल हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, "26 जनवरी जब कच्छ में भूकंप जब आया था तब मैं दिल्ली में था और उसके दूसरे दिन ही मैं कच्छ पहुंच गया था। तब मैं सीएम नहीं था एक साधारण सा कार्यकर्ता था। मुझे नहीं पता था कि मैं कैसे और कितने लोगों की मदद कर पाऊंगा। 

इस दौरान सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, "एक दौर था जब गुजरात पर एक के बाद एक संकट आ रहे थे। प्राकृतिक आपदा से गुजरात निपट ही रहा था, कि साजिशों का दौर शुरू हो गया। देश और दुनिया में गुजरात को बदनाम करने के लिए, यहां निवेश को रोकने के लिए एक के बाद एक साजिशें की गईं। ऐसी स्थिति में भी गुजरात देश में आपदा प्रबंधन एक्ट बनाने वाला पहला राज्य बना। इसी एक्ट की प्रेरणा से पूरे देश के लिए भी ऐसा ही कानून बना।

Image Source : twitterPM Modi

'2047 में भारत विकसित देश बनेगा'

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, "26 जनवरी जब कच्छ में भूकंप जब आया था तब मैं दिल्ली में था और उसके दूसरे दिन ही मैं कच्छ पहुंच गया था। तब मैं सीएम नहीं था एक साधारण सा कार्यकर्ता था। मुझे नहीं पता था कि मैं कैसे और कितने लोगों की मदद कर पाऊंगा। लेकिन मैंने ये तय किया कि मैं यहां आप सबके बीच में रहूंगा।" पीएम ने कहा कि, मुश्किल भरे उन दिनों में मैंने बड़े आत्मविश्वास से कहा था कि 'हम आपदा को अवसर में बदल के रहेंगे। मैंने ये भी कहा था कि आपको जो 'रण' दिखता है, मुझे उसमें भारत का 'तोरण' दिखता है। आज मैं कहता हूं कि 2047 में भारत 'विकसित देश' बनेगा। 

'पूरी तरह तबाह होने के बाद से कच्छ में जो काम हुए हैं, वो अकल्पनीय है'

सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, 2001 में पूरी तरह तबाह होने के बाद से कच्छ में जो काम हुए हैं, वो अकल्पनीय हैं। कच्छ में 2003 में क्रांतिगुरू श्यामजी कृष्णवर्मा यूनिवर्सिटी बनी तो वहीं 35 से भी ज्यादा नए कॉलेजों की भी स्थापना की गई है। आज कच्छ के विकास से जुड़े 4,000 करोड़ रुपये से अधिक के अन्य प्रोजेक्ट्स का भी शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है। इनमें पानी, बिजली, सड़क और डेयरी से जुड़े प्रोजेक्ट हैं। ये गुजरात के कच्छ के विकास के लिए डबल इंजन सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।