A
Hindi News गुजरात गुजरात के नए CM भूपेंद्र पटेल को पूर्व CM विजय रूपाणी ने गले लगाया, कहा- इनके नेतृत्व में जीतेंगे अगला चुनाव

गुजरात के नए CM भूपेंद्र पटेल को पूर्व CM विजय रूपाणी ने गले लगाया, कहा- इनके नेतृत्व में जीतेंगे अगला चुनाव

CM पद के लिए भूपेंद्र भाई पटेल के नाम का ऐलान होने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने उन्हें गले लगाया और उनकी पीठ थपथपाई।

गुजरात के नए CM भूपेंद्र पटेल को पूर्व CM विजय रूपाणी ने गले लगाया- India TV Hindi Image Source : ANI गुजरात के नए CM भूपेंद्र पटेल को पूर्व CM विजय रूपाणी ने गले लगाया

गांधीनगर: गुजरात में भूपेंद्र पटेल नए मुख्यमंत्री होंगे। गांधीनगर में बीजेपी विधायक दल की बैठक में उन्हें विधायक दल का नेता चुना गया है। बैठक में गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने खुद भूपेंद्र भाई पटेल के नाम का प्रस्ताव रखा था, जिसे विधायक दल ने स्वीकार कर लिया और अब वह राज्य के नए मुख्यमंत्री होंगे। विधायक दल की बैठक के बाद भूपेंद्र भाई पटेल के नाम का ऐलान किया गया।

विजय रूपाणी ने लगाया गले, पीठ भी थपथपाई

CM पद के लिए भूपेंद्र भाई पटेल के नाम का ऐलान होने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने उन्हें गले लगाया और उनकी पीठ थपथपाई। इसके बाद विजय रूपाणी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि गुजरात में अब भारतीय जनता पार्टी भूपेंद्र भाई पटेल के नेतृत्व में आगामी चुनाव जीतेगी। उन्होंने कहा, "भूपेंद्र भाई सक्षम हैं और हमें पूरा विश्वास है कि उनके नेतृत्व में भाजपा आने वाला चुनाव अवश्य अच्छी तरह जीतेगी।"

नितिन पटेल ने भी किया भूपेंद्र पटेल के नाम का समर्थन

केंद्रीय पर्यवेक्षक नरेंद्र सिंह तोमर ने गांधीनगर में पार्टी कार्यालय में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि विधायक दल की बैठक में भूपेंद्र भाई पटेल का प्रस्ताव आया और गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन पटेल ने प्रस्ताव का समर्थन किया। वहीं, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि सर्वसम्मति से चुनाव हुआ है, बहुत अच्छा निर्णय हुआ है।

कौन हैं गुजरात के नए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल?

भूपेंद्र पटेल का जन्म 15 जुलाई 1962 को गुजरात के अहमदाबाद में हुआ था। उन्होंने सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा कर रखा है। वह नेता होने के अलावा एक बिल्डर भी हैं। मौजूदा वक्त में वह गुजरात की घाटलोडिया सीट से विधायक हैं। वह 2017 में पहली बार ही विधायक चुने गए थे। वह करीब 1 लाख 17 हजार के रिकॉर्ड वोटों के अंतर से जीते थे।

उन्हें राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल का करीबी माना जाता है। आनंदीबेन पटले भी घाटलोडिया सीट से चुनाव लड़ती थीं। माना जाता है कि आनंदीबेन पटले के कहने पर ही घाटलोडिया सीट से 2017 में भूपेंद्र पटेल को टिकट दिया गया था।

हालांकि, उन्होंने पार्टी को निराश नहीं किया और करीब 1.17 लाख वोटों के अंतर से कांग्रेस के शशिकांत वासुदेवभाई पटेल को हराया और विधायक बने। माना जाता है कि भूपेंद्र पटेल अहमदाबाद में तो लोगों के बीच अच्छी पकड़ रखते हैं लेकिन राज्य स्तर पर ऐसा नहीं है।

वह पूर्व में अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण और अमदावाद नगर निगम की स्थाई समिति के चेयरमैन रहे हैं। बीते कई सालों से भूपेंद्र पटेल अहमदाबाद की राजनीति में सक्रिय हैं।