A
Hindi News हरियाणा नूंह हिंसा के बाद इस अधिकारी को मिली हरियाणा पुलिस की कमान, खट्टर सरकार ने जारी किया आदेश

नूंह हिंसा के बाद इस अधिकारी को मिली हरियाणा पुलिस की कमान, खट्टर सरकार ने जारी किया आदेश

इस समय एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) के पद पर तैनात कपूर को प्रदेश के नए DGP के रूप में जिम्मेदारी दी गई है। वह 31 अक्टूबर 2026 को रिटायर होंगे।

haryana - India TV Hindi Image Source : INDIA TV 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी शत्रुजीत कपूर

चंडीगढ़: हरियाणा के नूंह में हुई हिंसा के बाद हरियाणा पुलिस को नया महानिदेशक मिल गया है। सरकार ने आदेश जारी करते हुए 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी शत्रुजीत कपूर को नया पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया है। अब पीके अग्रवाल यह जिम्मेदारी संभाल रहे थे। वह मंगलवार 15 अगस्त को ही रिटायर हुए हैं। 

जानिए कौन हैं नए DGP कपूर?

हरियाणा काडर के आई.पी.एस. अधिकारी शत्रुजीत कपूर का जन्म 21 अक्तूबर 1966 को हुआ था। वह पंजाब के फगवाड़ा के मूल निवासी हैं, और वे 1990 बैच के आई.पी.एस.अधिकारी हैं। बी.टैक (मैकेनिकल इंजीनियरिंग) की डिग्री हासिल की है। कपूर की पुलिस अधीक्षक के रुप में उनकी पहली नियुक्ति 1995 में भिवानी में हुई थी। इसके बाद वे करनाल में पुलिस अधीक्षक हाइवे पैट्रोल एंड रोड सेफ्टी के पद पर नियुक्त हुए थे।

यूपीएससी की एंपैनलमेंट कमेटी को भेजे गए थे 9 नाम

गौरतलब है कि हरियाणा के नए डीजीपी को लेकर गुरुवार को दिल्ली में यूपीएससी की एंपैनलमेंट कमेटी की बैठक हुई थी। इस बैठक में हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव संजीव कौशल और डीजीपी पीके अग्रवाल भी मौजूद थे। प्रदेश के नए डीजीपी का नाम शॉर्टलिस्ट करने के लिए हरियाणा सरकार ने करीब एक महीने पहले कमेटी को 9 आईपीएस अधिकारियों के नाम भेजे थे। इसमें से शत्रुजीत का नाम फ़ाइनल हुआ और उन्हें डीजीपी की जिम्मेदारी सौंप दी गई। 

ये भी पढ़ें-

जानिए राजीव गांधी ने कैसे बचाई थी अटलजी की जान? पढ़िए पूर्व पीएम से जुड़े कुछ अनसुने किस्से

जन्मदिन पर केजरीवाल को याद आए सिसोदिया, ट्वीट कर लिखा- 'I miss Manish'