A
Hindi News हरियाणा हरियाणा के एक शख्स ने 10 साल में 5,600 सापों को बचाया, 10 बार खतरे में आई जान

हरियाणा के एक शख्स ने 10 साल में 5,600 सापों को बचाया, 10 बार खतरे में आई जान

भट्टू कलां गांव के निवासी पवन जोगपाल ने लगभग 1 दशक में 5,600 सांपो को रेस्क्यू किया। उनको रेस्क्यू करने के दौरान सांपों ने पवन को 10 बार काटा भी मगर पवन को डर नहीं लगता।

हरियाणा के एक शख्स ने 10 साल में 5,600 सापों को किया रेस्क्यू- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA हरियाणा के एक शख्स ने 10 साल में 5,600 सापों को किया रेस्क्यू

चंडीगढ़: आमतौर पर इंसान जब सांपों का नाम सुनता है, वो डर जाता है क्योंकि सांप बहुत जहरीले होते हैं। मगर हरियाणा के फतेहाबाद जिले के निवासी पवन के लिए सांप को बचाना एक खेल जैसा है। पवन लगभग एक दशक से उन सांपों को बचाने का काम कर रहे हैं जो दूसरों के घरों में घुस जाते हैं।

पवन जोगपाल ने 5,600 से अधिक सांपों को बचाया

पवन का कहना है कि उसने अभी तक 5,600 से ज्यादा सांपों को रेस्क्यू किया है। इस काम में सांपों ने उसे 10 बार काटा भी है।

उन्होंने आगे कहा कि, 'मैंने हाल ही में एक कोबरा के बच्चे को बचाया था। उसे फतेहाबाद के उस स्वंतत्रता दिवस समारोह स्थल के पास देखा गया था जहां मुख्यमंत्री को ध्वजारोहण करना था।'

पवन सांपो का क्या करते हैं?

उन्होंने बताया कि वो बचाए गए सभी सांपो को सुरक्षित तरीके से जंगलों में छोड़ देते हैं। वो उन सांपो को बचाते हैं जो गांवों में किसी के घर या अन्य जगहों में घुस जाते हैं।

सांपो को बचाने के लिए कैसे हुए प्रेरित?

पवन ने बताया कि जब उनकी उम्र 17 साल थी तब उनके घर में एक सांप घुस गया था। गांववालों ने सांप पर हमला कर उसे मार दिया। इस घटना का उनपर बहुत प्रभाव पड़ा। इसके बाद उन्होंने डिस्कवरी चैनल देखना शुरू किया। पवन ने शुरूआत में छोटे सांपो को बचाने का काम किया। 

पवन ने आगे कहा कि- मैंने बहुत सी किताबों को पढ़ा और सांप के बारे में जानकारी एकत्रित की। मैंने अभी तक 5,600 से अधिक सांपों को बचाया है। मुझे 10 बार सांपो ने काटा भी है जिसमें एक कोबरा शामिल है। कोबरा के काटने की वजह से मैं 2 दिनों तक अस्पताल में भर्ती रहा।

ये भी पढ़ें-

चोर भाईसाहब बिग बॉस के निकले तगड़े वाले फैन, शो देखने के चक्कर में कट गया जेल का टिकट, Video viral

पिता जी थे सनी पाजी के जबरा फैन, गदर-2 रिलीज होने से पहले चल बसे, बेटे ने याद में पूरे गांव को दिखाई मूवी