A
Hindi News हरियाणा कांग्रेस ने भी की तैयारी शुरू, हरियाणा में चुनाव, घोषणापत्र और राजनीति मामलों की समितियां गठित

कांग्रेस ने भी की तैयारी शुरू, हरियाणा में चुनाव, घोषणापत्र और राजनीति मामलों की समितियां गठित

कांग्रेस ने अपनी हरियाणा इकाई को चुनाव के लिए तैयार करने के मकसद से रविवार को चार समितियों का गठन किया जिनमें चुनाव समिति, राजनीतिक समिति और घोषणा पत्र समिति शामिल हैं।

Congress Kharge- India TV Hindi Image Source : PTI कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे

कांग्रेस ने भी अब आगामी लोकसभा चुनाव और हरियाणा के विधानसभा चुनावों के लिए कमर कस ली है। कांग्रेस ने अपनी हरियाणा इकाई को चुनाव के लिए तैयार करने के मकसद से रविवार को चार समितियों का गठन किया। इनमें चुनाव समिति, राजनीतिक समिति और घोषणा पत्र समिति शामिल हैं। पार्टी ने अनुसशासन समिति भी गठित की है। बता दें कि लोकसभा चुनाव अप्रैल-मई में होने हैं जबकि हरियाणा विधानसभा के चुनाव इस साल के अंत में होने हैं। 

चुनाव समिति में हैं कौन-कौन सदस्य?

बता दें कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने हरियाणा प्रदेश चुनाव समिति का गठन पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख उदभान की अध्यक्षता में किया है जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कुमारी सैलजा, रणदीप सिंह सुरजेवाला, किरण चौधरी, दीपेंद्र हुड्डा, रघुवीर सिंह कादियान, आफ्ताब अहमद, कैप्टन अजय यादव और कर्नल रोहित चौधरी सहित अन्य को बतौर सदस्य शामिल किया गया है। चुनाव समिति में 24 नेताओं के अलावा हरियाणा प्रदेश युवा कांग्रेस अध्यक्ष, हरियाणा महिला कांग्रेस अध्यक्ष, हरियाणा एनएसयूआई अध्यक्ष और हरियाणा सेवा दल के प्रमुख संयोजक को पदेन सदस्य बनाया गया है।

राजनीतिक मामलों की समिति में ये नेता

इसके अलावा कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी में राजनीतिक मामलों की समिति का भी गठन किया। राजनीतिक मामलों की समिति में कुल 51 सदस्य हैं और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) में हरियाणा के प्रभारी दीपक बाबरिया इसके प्रमुख हैं। भान, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कुमारी सैलजा, सुरजेवाला, किरण चौधरी, दीपेंद्र सिंह हुड्डा, कादियान, अहमद और कैप्टन यादव को भी राजनीतिक मामलों की समिति में शामिल किया गया है। 

घोषणापत्र समिति और अनुशासन समिति का गठन

वहीं कांग्रेस द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के मुताबिक, खरगे ने 27 सदस्यीय घोषणापत्र समिति का भी गठन किया, जिसकी अध्यक्ष गीता भुक्कल और संयोजक भारत भूषण बत्रा होंगे। पार्टी के मुताबिक इसके अतिरिक्त, हरियाणा के एआईसीसी फ्रंटल और विभाग अध्यक्ष और सभी पीसीसी प्रकोष्ठ के अध्यक्ष घोषणापत्र समिति में शामिल होंगे। विज्ञप्ति के मुताबिक, पार्टी ने महेंद्र प्रताप की अध्यक्षता में चार सदस्यीय अनुशासन समिति का भी गठन किया है। 

ये भी पढ़ें-