A
Hindi News हरियाणा महेंद्रगढ़ बस हादसाः शिक्षा मंत्री ने स्कूल संचालक-प्रिसिंपल के खिलाफ कार्रवाई के दिए आदेश, दर्ज होगी FIR

महेंद्रगढ़ बस हादसाः शिक्षा मंत्री ने स्कूल संचालक-प्रिसिंपल के खिलाफ कार्रवाई के दिए आदेश, दर्ज होगी FIR

शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि प्रदेश में जहां भी आज निजी स्कूल खुले हैं वहां के शिक्षा अधिकारियों को कार्रवाई करने के आदेश दिए गए हैं। अवकाश के दिन स्कूल खोलने वाले प्राइवेट स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए हैं।

घायल बच्चों का हाल लेने अस्पताल पहुंची शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा- India TV Hindi Image Source : INDIA TV घायल बच्चों का हाल लेने अस्पताल पहुंची शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा

हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले में स्कूल बस पलटने से छह बच्चों की मौत के मामले को शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने गंभीरता से लिया है। रेवाड़ी में भर्ती घायल बच्चों से मिलने पहुंची शिक्षा मंत्री ने कहा कि बस ड्राइवर के साथ-साथ स्कूल के प्रिंसिपल और स्कूल मलिक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि इन तीनों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिए गए हैं। ईद की अवकाश के दिन स्कूल खोलना गंभीर बात है। यह स्कूल प्रशासन की लापरवाही है।

शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कार्रवाई के आदेश

शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि प्रदेश में जहां भी आज निजी स्कूल खुले हैं वहां के शिक्षा अधिकारियों को कार्रवाई करने के आदेश दिए गए हैं। अवकाश के दिन स्कूल खोलने वाले प्राइवेट स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए हैं। सीमा ने कहा कि हम सभी निजी स्कूलों से एक शपथ पत्र लेगें। जहां लिखा होगा हम कोई गैर कानूनी काम नहीं करेगे। भविष्य में अगर कोई घटना होगा तो उसके जिम्मेदार वे खुद हैं। साथ में निजी स्कूल यह भी शपथ पत्र देंगे कि उनके स्कूल की बसें ट्रांसपोर्ट रूल्स को फॉलो कर रही हैं। कोई ड्राइवर शराब के नशे में गाड़ी नहीं चलाएगा।

6 बच्चों की मौत, कई घायल

 बता दें कि महेंद्रगढ़ जिले में बृहस्पतिवार को स्कूल के बच्चों को लेकर जा रही एक बस के पलट जाने से छह विद्यार्थियों की मौत हो गई है और करीब 20 घायल हो गये। शुरुआती खबरों में कहा गया है कि महेंद्रगढ़ में किसी वाहन से आगे निकलने की कोशिश के दौरान बस पलट गई थी।

बस ड्राइवर गिरफ्तार

महेंद्रगढ़ के पुलिस अधीक्षक अर्श वर्मा ने बताया कि बस के चालक को गिरफ्तार कर लिया गया है। वर्मा ने उन खबरों के बारे में पूछा गया जिसमें चालक के नशे में होने का दावा किया जा रहा है। इस पर उन्होंने कहा, ''हमने चालक को गिरफ्तार कर लिया है और उसकी मेडिकल जांच की जा रही है जिसके बाद ही हम पुष्टि कर पाएंगे कि वह वास्तव में नशे में था या नहीं। एसपी ने कहा कि कुछ खबरों में यह भी दावा किया जा रहा है कि बस चालक ने लापरवाही से गाड़ी चलाई। उन्होंने बताया कि घायल बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।  

ये भी पढ़ेंः हरियाणा के महेंद्रगढ़ में भीषण रोड एक्सीडेंट, स्कूल बस पलटने से 6 बच्चों की मौत, 15 गंभीर रुप से घायल

रिपोर्ट- सुनील कुमार