A
Hindi News हरियाणा कौन जीत रहा है हरियाणा? देखिए INDIA TV-CNX ओपिनियन पोल के आंकड़े

कौन जीत रहा है हरियाणा? देखिए INDIA TV-CNX ओपिनियन पोल के आंकड़े

लोकसभा चुनाव 2024 में अब ज्यादा समय नहीं बचा है। राजनीतिक पार्टियों ने इन चुनावों के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। उससे पहले INDIA TV-CNX ओपिनियन पोल में जनता का मूड सामने आया है। जानिए कौन जीत रहा है हरियाणा-

INDIA TV-CNX ओपिनियन पोल - India TV Hindi Image Source : FILE INDIA TV-CNX ओपिनियन पोल

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 का समय नजदीक आ चुका है। पार्टियों ने चुनावों के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस बार चुनाव के दौरान बेहद ही मजेदार लड़ाई होने की संभावना है। एकतरफ जहां NDA में कई दल शामिल हुए हैं तो NDA से टक्कर लेने के लिए विपक्षी दलों ने एक होकर I.N.D.I.A. नाम से गठबंधन बनाया है। विपक्ष के इस गठबंधन में इस समय 26 पार्टियां शामिल हैं। 

सर्वे में 44548 लोगों का सैंपल साइज़

चुनावों से पहले INDIA TV-CNX ने देश की जनता का मूड जानने के लिए के चुनावी सर्वे किया। इस सर्वे में लोकसभा चुनाव के परिणामों को लेकर हैरानी भरे कई आंकड़े सामने आये हैं। इस ओपिनियन पोल में देश के 292 लोकसभा क्षेत्रों में इंडिया टीवी-सीएनएक्स का ओपिनियन पोल हुआ। सर्वे में सैंपल साइज़ 44548 लोगों का था। सर्वे में 23871 पुरूष और 20677 महिलाएं शामिल हुईं।

हरियाणा में बढ़त बना सकती है बीजेपी 

INDIA TV-CNX सर्वे के अनुसार, हरियाणा में कुल 10 लोकसभा सीटों में से बीजेपी को 8 और कांग्रेस को 2 सीटें मिलने का अनुमान है। वोट प्रतिशत की बात करें तो BJP को 50% , कांग्रेस को 35%, JJP को 8% और अन्य को 7% वोट मिलने का अनुमान है। यहां अपनी जमीन तलाश रही आम आदमी को ज्यादा फायदा होता हुआ नहीं दिख रहा है।  

265 सीटों में से 144 सीटें जीत सकती है एनडीए

ओपिनियन पोल के आधार पर ये अनुमान लगाया गया है कि अगर अभी लोकसभा चुनाव कराए गए, तो एनडीए को 144 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल हो सकती है, जबकि विपक्षी इंडिया गठबंधन 85 सीटें जीत सकती है। अन्य दल 36 सीटें जीत सकते हैं, इनमें YSR कांग्रेस और भारत राष्ट्र समिति जैसे कई अन्य क्षेत्रीय दल शामिल हैं।

ये भी पढ़ें- 

हिंसा के बाद मणिपुर में कौन सी पार्टी जनता की पहली पसंद, INDIA TV-CNX ओपिनियन पोल में हुआ बड़ा खुलासा 

पूर्वोत्तर बन रहा किसका गढ़? INDIA TV-CNX ओपिनियन पोल में जानिए I.N.D.I.A. का भी हाल