A
Hindi News हेल्थ डायबिटीज में खाएं ये 4 हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स, शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

डायबिटीज में खाएं ये 4 हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स, शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

डायबिटीज के मरीजों को बार-बार भूख लगती है। ऐसे में बिना सोचे-समझे कुछ भी खाने से वजन बढ़ता है। साथ ही शुगर लेवल बढ़ने का भी खतरा बना रहता है। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे टेस्टी और हेल्दी स्नैक जिन्हें खाने से आपको समय-समय पर भूख भी नहीं लगेगी और शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहेगा।

HEALTHY SNACKS - India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/HEALTHY_LIFESTYL_E HEALTHY SNACKS 

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो एक बार हो जाए तो पूरी लाइफ पीछा नहीं छोड़ती। डायबिटीज के मरीजों को खाने में कई तरह के बदलाव करने पड़ते हैं। यही वजह है कि डायबिटिक लोगों को खाने-पीने की काफी परेशानी होती है। ऐसे बहुत सी चीजें हैं जिनसे ना चाहते हुए भी परहेज करना पड़ता है। लेकिन, कुछ ऐसी चीजें हैं जिनके सेवन से यह बीमारी कंट्रोल हो सकती है। 

कब्ज और मोटापे के कारण भी हो सकता है पाइल्स, इन घरेलू उपायों से मिलेगा लाभ

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और अपने खाने को लेकर परेशान हैं तो आज हम आपको ऐसे हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स बता रहे हैं जिन्हें आप फटाफट तैयार कर सकते हैं। साथ ही इससे आपका ब्लड शुगर लेवल और वजन दोनों कंट्रोल रहेगा। आप इन स्नैक्स को कहीं और कभी भी खा सकते हैं।

Image Source : INSTAGRAM/nuts.for.usDRY FRUITS 

पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं ड्राइफ्रूट्स 

शुगर के मरीजों को हमेशा अपने साथ एक डब्बे में ड्राइफ्रूट्स जरूर रखना चाहिए। बादाम, अखरोट, काजू, पिस्ता ऐसे ड्राइफ्रूट्स हैं जिन्हें डायबिटिक पेशेंट्स को खाने से कोई मनाही नहीं है। आप चाहें तो इन्हें रोस्ट करके भी रख सकते हैं। स्वाद के साथ-साथ ड्राइफ्रूट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। रोजाना ड्राइफ्रूट्स खाने से आपका ब्लड शुगर संतुलित रहता है। 

पीरियड्स में देरी के हो सकते हैं ये कारण, जानिए बचाव के तरीके

पॉपकॉर्न में मौजूद फाइबर से भूख होगी शांत  

पॉपकॉर्न एक ऐसा स्नैक है जिसमें कैलोरी बहुत कम होती है। साथ ही ये फटाफट बन भी जाता है। इसके अलावा पॉपकॉर्न में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है जो भूख को शांत करने में सहायक है और वजन को भी कंट्रोल करता है। आप इन्हें लंबे समय तक कहीं भी ले जा सकते हैं। 

Image Source : INSTAGRAM/olden_taste_homemade_foodPOHA SNACKS 

फाइबर से भरपूर है भेल और चिवड़ा 

बार-बार एक ही स्नैक खाकर बोर हो गए हैं तो स्वाद बदलने के लिए ये एक अच्छा स्नैक है। भेल में फ्रूट्स और स्प्राउट्स भी मिला सकते हैं जिससे अच्छी मात्रा में फाइबर और टेस्ट भी मिलेगा। इसके अलावा चिवड़ा यानि पोहा भी एक अच्छा स्नैक है आप इसे रोस्ट करके या इसकी नमकीन बनाकर अपने साथ कैरी कर सकते हैं। 

योग और आयुर्वेद से महज 30 दिन में ठीक करें मिर्गी, स्वामी रामदेव से जानिए एपिलेप्सी का रामबाण इलाज

फल और सलाद का करें सेवन 

दूसरों को मीठा खाते देख अगर आपको भी मीठा खाने की क्रेविंग हो रही हो तो 2 मील के बीच में फल खा सकते हैं। भोजन करने से पहले सलाद खा सकते हैं। लेकिन कोशिश करें कि वो फल मीठे ना हों। ऐसा इसलिए क्योंकि इनका सेवन करने से शुगर का लेवल बढ़ सकता है।

Latest Health News