A
Hindi News हेल्थ प्रदूषण से परेशान तो आज ही लाए ये 8 पौधे, गांरटी के साथ मिलेंगी स्वच्छ हवा

प्रदूषण से परेशान तो आज ही लाए ये 8 पौधे, गांरटी के साथ मिलेंगी स्वच्छ हवा

दिल्ली में प्रदूषण अपनी चरम सीमा को पार कर चुका है। ऐसे में लोगों को सांस लेने में तकलीफे हो रही है। शहर में जहरीली हवाएं बह रही है। इन्हीं कारणों से पौधे के बाजारों में भीड़ लग गया है। शुद्ध हवा के लिए इन पौधों को घर ला रहे हैं।

दिल्ली में प्रदूषण- India TV Hindi Image Source : PTI/PEXEL दिल्ली में प्रदूषण

दिल्ली-एनसीआर की हवाएं अब जहरीली बन गई है। इन हवाओं में रहना लोगों के लिए काफी मुश्किल सा हो गया है। यहां पर रहने वाले लोगों को आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कत हो रही है। प्रदूषण इतनी फैल गई है कि दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया है। वही सभी लोगों को घरों से काम करने के लिए निर्देश दिया है। शहर में लगाए गए फॉग मशीन भी फेल हो चुके हैं। दिन में रात जैसी स्थिति बन चुकी है।

सबसे अधिक लोगों को सांस लेने में समस्या आ रही है। हवा में आक्सीजन की मात्रा ना के बराबर हो गई है। इसी कारणों से पौधों के मार्केट में काफी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। हर कोई अपने घरों में पौधे ला रहे है, इनमें सबसे अधिक वैसे पौधे शामिल हैं जो कि हवा को शुद्ध करने का काम करते हैं। अब आप सोच रहें होंगे कि आखिर कौन सा पौधा है, जिसके लाने से हमें शुद्ध हवा मिल जाएगी। आप अपने घरों में ये दस पौधे जरूर लगाए। इन पौधों के कारण आपको प्रदूषण का सामना कम कर पड़ेगा और कम से कम घर में आपको स्वच्छ हवा मिल पाएगी। 

ऐलोवेरा- 

पाम-

मनी प्लांट-

गरबेरा डेजी-

पीस लीली-

स्नेक प्लांट-

स्पाइड प्लांट-

तुलसी-

 

 

Latest Health News