A
Hindi News हेल्थ Mulberry leaves for Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है शहतूत की पत्‍तियां, जानिए इस्तेमाल का सही तरीका

Mulberry leaves for Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है शहतूत की पत्‍तियां, जानिए इस्तेमाल का सही तरीका

Mulberry leaves for Diabetes: आइए जानते हैं शहतूत की पत्‍तियां किस तरह से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में फायदेमंद साबित होती हैं।

 Mulberry leaves for Diabetes- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Mulberry leaves for Diabetes

Mulberry leaves for Diabetes: आजकल डायबिटीज एक आम समस्या बन गई है जिसकी मुख्य वजह गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल है। यह एक ऐसी बीमारी है जिसे खत्म तो नहीं किया जा सकता है लेकिन सही खानपान और कुछ बातों को ध्यान में रखकर कंट्रोल जरूर किया जा सकता है। अगर इसे कंट्रोल न किया जाए तो आपको सेहत से जरूरी कई परेशानियां हो सकती हैं। इसलिए मधुमेह के रोगियों को ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करना बेहद जरूरी होता है। 

ऐसे में दवाइयों के अलावा आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर भी ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। इन्हीं घरेलू नुस्खें में से एक शहतूत की पत्‍तियां हैं। कई औषधीय गुणों से भरपूर शहतूत की पत्‍तियां खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है स्वास्थ्य के लिए भी उतनी ही फायदेमंद मानी जाती है। ऐसे में आइए जानते हैं शहतूत की पत्‍तियां किस तरह से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में फायदेमंद साबित होती हैं। 

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में कारगर हैं शहतूत की पत्‍तियां

शहतूत में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हाई ब्लड शुगर और इंसुलिन की मात्रा को कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह लिवर में बनने वाले अतिरिक्त ग्लूकोज को भी कंट्रोल करने का काम करता है। एक रिसर्च की मानें तो जिन डायबिटीज मरीजों ने रोजाना 3 बार 1000 मिग्रा शहतूत की पत्ती का अर्क लिया, उनमें ब्लड शुगर लेवल कम पाया गया।

Image Source : FREEPIKMulberry leaves for Diabetes

डायबिटीज  के मरीज शहतूत की पत्‍तियां का इस तरह करें इस्तेमाल

  • इसकी पत्‍तियों को सब्जी में डालकर या फिर सलाद में के रूप में सेवन कर सकते हैं। 
  • इसके अलावा आप इसे दिन में एक बार मुंह में रखकर भी चबा सकते हैं। 
  • आप शहतूत की पत्तियों का चाय भी बना कर पी सकते हैं। 

{img-81705}

शहतूत की पत्‍तियों का अन्य फायदें

वजन घटाने में असरदार 
शहतूत की पत्‍तियां वजन कम करने के लिए सबसे कारगर उपाय में से एक है। एक रिसर्च के अनुसार, इसकी पत्तियों की चाय बनाकर पीने से मोटापा कम हो सकता है। 

दिल को रखें हेल्दी
शहतूत की पत्तियों में फेनोलिक्स और फ्लेवोनॉयड पाए जाते हैं जो दिल से जुड़ी बिमारियों को दूर करता है। 

मुंहासे के लिए
शहतूत की पत्तियां मुंहासों के लिए भी काफी कारगर माना जाता है। इसके लिए शहतूत की पत्तियों और नीम की छाल को बराबर मात्रा में पीसकर इसका पेस्ट बना लें फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से मुंहासें ठीक हो जाते हैं।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News