A
Hindi News हेल्थ पीएम मोदी ने कहा- वोकल फॉर लोकल, रुजुता दिवेकर ने समझाया- आम खाएं, कीवी नहीं

पीएम मोदी ने कहा- वोकल फॉर लोकल, रुजुता दिवेकर ने समझाया- आम खाएं, कीवी नहीं

पीएम नरेंद्र मोदी ने कल अपने भाषण में लोगों को- लोकल के लिए वोकल होने को कहा था। आज रुजुता दिवेकर ने समझाया है कि क्या खाना है और क्या नहीं...?

 रुजुता दिवेकर,आम खाएं, कीवी नहीं- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM- RUJUTA DIWEKAR  रुजुता दिवेकर ने समझाया- आम खाएं, कीवी नहीं

मुंबई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल राष्ट्र को संबोधित करते हुए- 'वोकल फॉर लोकल' का नारा दिया। यानी कि आप लोकल चीजें इस्तेमाल करिए और लोगों को इस बारे में जागरूक भी करिए। अब सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने समझाया है कि लोकल चीजें क्या हैं और आपको दैनिक जीवन में किन चीजों का सेवन करना है और किन चीजों का सेवन नहीं करना है।

रुजुता ने अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया है और लिखा है- स्मूदी को नो, खिचड़ी को यस

डिप्स को नो- चटनी को यस

कीवी को नो, आम को यस
रुजुता ने आगे लिखा है- लोकल खाइए। इससे आप लोकल इकॉनमी को मदद कर पाएंगे और ग्लोबल इकोलॉजी को भी।

रुजुता ने बेहद आसान शब्दों में समझा दिया है अगर आप लोकल खाना खाएंगे तो ना सिर्फ स्वस्थ रहेंगे बल्कि इकॉनमी की भी मदद कर पाएंगे। इन दिनों लॉकडाउन चल रहा है है आपको ज्यादा शारीरिक श्रम नहीं करना है, ऐसे में खिचड़ी खाना बेस्ट है। हल्की होती है जल्दी पच जाती है और आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है।

अगर आप चटनी खाएंगे तो इसमें अदरख, लहसुन इत्यादि पड़े रहेंगे जो ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाएंगे बल्कि आपको स्वस्थ भी रखेंगे।

कीवी के यूं  तो कई फायदे हैं लेकिन इतनी दूर से आ रही कीवी खाने से बेहदतर है आप अपने आस पास उगने वाले आम को खाइए। आम के तमाम फायदे हैं। रुजुता ने आम से बनने वाली हेल्दी रेसिपी भी शेयर की है।

पढ़िए आम के फायदे...

लोकल फूड है क्या?

लोकल फूड यानी कि स्थानीय खाद्य पदार्थ उसे कहते हैं जो 160 किमी अंदर उगाया गया हो। जिसको आप तक पहुंचाने में कम से कम  CO2 उत्सर्जन हुआ है। यानी वो कम से कम यात्रा करके आप तक पहुंचा हो।

Latest Health News

Related Video