A
Hindi News भारत राष्ट्रीय असम: ऑनलाइन प्रकाशित हुई NRC की अंतिम सूची, राज्य से 10,000 सुरक्षाकर्मी वापस बुलाए गए

असम: ऑनलाइन प्रकाशित हुई NRC की अंतिम सूची, राज्य से 10,000 सुरक्षाकर्मी वापस बुलाए गए

केंद्र ने राष्ट्रीय नागरिक पंजी (NRC) की अंतिम सूची के प्रकाशन से पहले असम में तैनात किए अद्धैसैनिक बल के 10,000 कर्मियों को वापस बुला लिया है।

10,000 paramilitary troops being called back from Assam- India TV Hindi Image Source : PTI 10,000 paramilitary troops being called back from Assam (File Photo)

नई दिल्ली: असम में NRC की प्रक्रिया पूरी हो गई है। NRC के असम संयोजक कार्यालय ने कहा कि सभी आवेदकों के नाम शनिवार को ऑनलाइन प्रकाशित हो गए हैं। कार्यालय ने बताया कि NRC के मसौदे के अनुसार और अंतिम NRC सूची में शामिल किए गए तथा उससे बाहर किए गए लोगों के नामों की अनुपूरक सूची के मद्देनजर 3.30 करोड़ आवेदकों के नाम प्रकाशित किए गए हैं।

वहीं, दूसरी ओर केंद्र ने राष्ट्रीय नागरिक पंजी (NRC) की अंतिम सूची के प्रकाशन से पहले असम में तैनात किए अद्धैसैनिक बल के 10,000 कर्मियों को वापस बुला लिया है। अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि NRC के बाद से असम में कोई हिंसा नहीं हुई, जिसके चलते यह फैसला लिया गया है। पूर्वोत्तर राज्य में वैध भारतीय नागरिकों की पुष्टि करने वाले NRC का अंतिम मसौदा 31 अगस्त को प्रकाशित हुआ। 

NRC की अद्यतन सूची में 19 लाख आवेदकों के नाम शामिल नहीं किए गए। अधिकारियों ने बताया कि असम में शांति बने रहने के कारण शुक्रवार को गृह मंत्रालय ने राज्य में स्थिति की समीक्षा की। समीक्षा के बाद अर्द्धसैनिक बलों की 100 टुकड़ियों को तुरंत प्रभाव से वापस बुलाने का फैसला लिया गया। 

अर्द्धसैनिक बलों की 100 टुकड़ियों में से 50 बीएसएफ, 10 सीआरपीएफ, 16 आईटीबीपी और 24 एसएसबी की हैं। बल की एक टुकड़ी में करीब 100 जवान होते हैं। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि बलों को असम में तैनाती से पूर्व अपने संबंधित शिविरों पर लौटने के निर्देश दिए गए हैं।

(इनपुट-भाषा)

Latest India News