A
Hindi News भारत राष्ट्रीय छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा में 11 नक्सलियों ने किया सरेंडर, ‘लोन वर्राटू’ अभियान से हुए प्रभावित

छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा में 11 नक्सलियों ने किया सरेंडर, ‘लोन वर्राटू’ अभियान से हुए प्रभावित

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में एक इनामी नक्सली समेत 11 नक्सलियों ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है।

छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा में 11 नक्सलियों ने किया सरेंडर, ‘लोन वर्राटू’ अभियान से हुए प्रभावित- India TV Hindi Image Source : ANI/FILE छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा में 11 नक्सलियों ने किया सरेंडर, ‘लोन वर्राटू’ अभियान से हुए प्रभावित

दंतेवाड़ा (छत्तीसगढ़): छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में एक इनामी नक्सली समेत 11 नक्सलियों ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। दंतेवाड़ा जिले के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले में चलाए जा रहे ‘लोन वर्राटू’ अभियान से प्रभावित होकर 11 नक्सलियों ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। पुलिस ने आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों के नामों की भी जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि इनमें जन मिलिशिया कमांडर कुम्मा मण्डावी, जन मिलिशिया सदस्य देवा मण्डावी, बामन मण्ड़वी, ग्राम कमेटी सदस्य बामन कवासी, चेतना नाट्य मंडली के सदस्य हड़मा राम मण्डावी, ग्राम कमेटी सदस्य हिड़मा मण्डावी, जन मिलिशिया सदस्य रतन मण्डावी, विकास कुमार मंडावी, मुकेश कुमार मंडावी, मोहन कारटम और ग्राम कमेटी सदस्य अजय कुमार मंडावी शामिल हैं। 

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जन मिलिशिया कमांडर और सदस्यों ने भरमार बंदूक के साथ आत्मसमर्पण किया है। जन मिलिशिया कमांडर कुम्मा मण्डावी पर एक लाख रूपए का इनाम है। उन्होंने बताया कि नक्सलियों ने जिले में चल रहे 'लोन वर्राटू' (घर वापस आइये) अभियान से प्रभावित होकर तथा माओवादी संगठन की खोखली विचार धारा से तंग आकर समाज की मुख्यधारा से जुड़ने का फैसला किया है। 

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पिछले चार माह में 'लोन वर्राटू' अभियान से प्रभावित होकर 52 इनामी नक्सलियों समेत कुल 199 नक्सलियों ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया है। इस अभियान के तहत थाना, शिविरों तथा ग्राम पंचायतों में संबंधित क्षेत्र के सक्रिय माओवादियों का नाम चस्पा कर आत्मसमर्पण करने की अपील की जा रही है। उन्होंने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों को 10—10 हजार रूपए प्रोत्साहन राशि प्रदान की गयी है।

Latest India News