A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 11 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने अमरनाथ गुफा के दर्शन किए

11 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने अमरनाथ गुफा के दर्शन किए

दक्षिण कश्मीर हिमालय में मंगलवार को 11,000 से ज्यादा श्रद्धालुओं ने अमरनाथ गुफा के दर्शन किए। पहलगाम और बालटाल शिविरों के लिए जम्मू बेस कैंप से 4,800 यात्रियों का नया जत्था रवाना हुआ।

Amarnath File Photo- India TV Hindi Amarnath  File Photo

श्रीनगर: दक्षिण कश्मीर हिमालय में मंगलवार को 11,000 से ज्यादा श्रद्धालुओं ने अमरनाथ गुफा के दर्शन किए। पहलगाम और बालटाल शिविरों के लिए जम्मू बेस कैंप से 4,800 यात्रियों का नया जत्था रवाना हुआ। श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘अमरनाथ यात्रा के दूसरे दिन 11,456 यात्रियों ने पवित्र गुफा में शिवलिंग के दर्शन किए। अब तक कुल 19,859 यात्री दर्शन कर चुके हैं।’’ इससे पहले, अमरनाथ यात्रा के लिए 4,823 श्रद्धालुओं का तीसरा जत्था यहां मंगलवार को जम्मू से रवाना हो गया। 

अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण कश्मीर में 3,880 की ऊंचाई पर स्थित पवित्र गुफा में सोमवार शाम तक 8,403 श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। जम्मू कश्मीर के अनंतनाग जिले में 36 किलोमीटर लंबे पहलगाम मार्ग और गांदेरबल जिले में 14 किलोमीटर लंबे बालटाल मार्ग से होकर गुजरने वाली यात्रा के लिये देशभर से अब तक डेढ़ लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने पंजीकरण कराया है। यह यात्रा 46 दिन तक चलेगी। 

4,823 श्रद्धालुओं के तीसरे जत्थे में 3,759 पुरुष, 936 महिलाएं और 128 साधु तथा साध्वी शामिल हैं। ये सभी यहां भगवती नगर आधार शिविर से 223 वाहनों के बेड़े में तड़के करीब साढ़े तीन बजे पहलगाम और बालटाल के लिये रवाना हुए, जिनके आगे-पीछे निगरानी के लिये केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के वाहन भी चल रहे थे। अधिकारियों ने बताया कि बालटाल और पहलगाम मार्गों से यात्रा सोमवार को शुरू हुई जो 15 अगस्त को सम्पन्न होगी। यात्रा को सफल एवं सुगम बनाने के लिये बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्थाएं की गयी हैं। 

Latest India News