A
Hindi News भारत राष्ट्रीय महाराष्ट्र में Coronavirus के पांच नए मामले सामने आए, कुल संख्या बढ़कर 230 हुई

महाराष्ट्र में Coronavirus के पांच नए मामले सामने आए, कुल संख्या बढ़कर 230 हुई

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के पांच नए मामले सामने आने के बाद राज्य में मंगलवार को संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर 230 हो गई। स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि इन नए पांच मामलों में से चार मुंबई के और एक पुणे का है। 

महाराष्ट्र में Coronavirus के पांच नए मामले सामने आए, कुल संख्या बढ़कर 230 हुई- India TV Hindi महाराष्ट्र में Coronavirus के पांच नए मामले सामने आए, कुल संख्या बढ़कर 230 हुई

मुंबई: महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के पांच नए मामले सामने आने के बाद राज्य में मंगलवार को संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर 230 हो गई। स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि इन नए पांच मामलों में से चार मुंबई के और एक पुणे का है। अभी तक राज्य में इस वायरस से 10 लोगों की जान जा चुकी है। राज्य के विभिन्न हिस्से में सोमवार तक 4,538 लोगों को पृथक किया गया था, जिनमें से 3,876 लोगों के संक्रमित ना होने की पुष्टि हो चुकी है, जबकि 220 इससे संक्रमित पाए गए थे।

वहीं बीएमसी ने शहर में कोरोना वायरस प्रभावित इलाकों की जीआईएस मैपिंग शुरू कर दी है और शहर में कोविड-19 के संक्रमण की निगरानी तथा उसे और फैलने से रोकने के लिए वॉर रूम स्थापित किए हैं। बीएमसी के आयुक्त प्रवीण परदेसी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि जिन इलाकों में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले ज्यादा हैं उनके मानचित्र महानगरपालिका की वेबसाइट पर पोस्ट किेए जाएंगे ताकि लोगों को इसकी जानकारी मिल सके। 

उन्होंने कहा कि मानचित्रों की मदद से इन इलाकों के निवासी सतर्क रह कर ज्यादा एहतियात बरत सकते हैं और किसी भी काम के लिए उन इलाकों में जा रहे लोग आसानी से बचाव के उपाय कर सकते हैं। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने दो वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों - अश्विनी भिडे और डॉ रामास्वामी एन को प्रतिनियुक्ति पर बीएमसी में भेजा है ताकि देश की आर्थिक राजधानी में घातक बीमारी के प्रसार पर लगाम लगाई जा सके। 

बीएमसी ने अपने आपदा नियंत्रण कक्ष में कोरोना वॉर रूम भी गठित किया है जो हर वक्त काम करेगा। साथ ही योजना, बचाव एवं वैश्विक महामारी के प्रबंधन संबंधी गतिविधियां यहां की जाएंगी। मुंबई मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के पूर्व प्रबंध निदेशक भिडे वॉर रूम के समन्वयक के तौर पर काम करेंगे जो कोविड-19 बीमारी का डेटा एकत्र कर उसका आकलन करेगा। बीएमसी संचालित चार मेडिकल कॉलेजों के अंतिम वर्ष के छात्रों और नर्सिंग कॉलेज के दूसरे एवं तीसरे वर्ष के छात्रों को भी कुछ निश्चित जिम्मेदारियां सौंपी जाएंगी और इसके लिए उन्हें उचित प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Latest India News