A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कोरोना वायरस के चलते देश के 720 जिलों में से 548 में लॉकडाउन, 5 राज्यों में लगा कर्फ्यू

कोरोना वायरस के चलते देश के 720 जिलों में से 548 में लॉकडाउन, 5 राज्यों में लगा कर्फ्यू

देश में कुल 720 जिले हैं, इसमें से 548 जिलों को लॉकडाउन कर दिया गया है। इसके साथ ही पंजाब, महाराष्ट्र, चंडीगढ़, पुडुचेरी के अलावा मध्य प्रदेश के भोपाल और जबलपुर जिले में कर्फ्यू लगा दिया गया है।

<p>Lockdown in Prayagraj </p>- India TV Hindi Image Source : PTI Lockdown in Prayagraj 

भारत इस समय कोरोना वायरस के खिलाफ अभूतपूर्व जंग लड़ रहा है। देश में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 500 के पार पहुंच गई है वहीं मृतकों का आंकड़ा भी दहाई को छू रहा है। इस बीच लगभग पूरा देश लॉकडाउन हो चुका है। देश में कुल 720 जिले हैं, इसमें से 548 जिलों को लॉकडाउन कर दिया गया है। इसके साथ ही पंजाब, महाराष्ट्र, चंडीगढ़, पुडुचेरी के अलावा मध्य प्रदेश के भोपाल और जबलपुर जिले में कर्फ्यू लगा दिया गया है। 

भारत में कोरोना वायरस का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। अबतक देश में 499 लोग कोरोना के पॉजिटिव पाए गए हैं। इसमें से 35 ऐसे मामले भी शामिल हैं जो ठीक हो चुके हैं, वहीं 10 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र और केरल है। महाराष्ट्र में अब तक 97 और केरल में 95 केस सामने आए हैं। कोरोना की वजह से 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। महाराष्ट्र और केरल के अलावा दिल्ली, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, गुजरात, तेलंगाना और लद्दाख में भी मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है।

दुनिया भर में तेजी से फैली महामारी 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने आगाह किया है कि कोरोनावायरस महामारी स्पष्ट तौर पर तेज गति से फैल रही है। हालांकि, संगठन ने कहा कि प्रकोप के इस रूख को बदलना संभव है। संगठन के प्रमुख टेड्रॉस गेब्रयासस ने पत्रकारों से कहा कि महामारी तेज हो रही है। उन्होंने कहा कि पहले मामले से 100,000 मामले तक पहुंचने में 67 दिन लगे, दूसरे नए 100,000 मामलों तक पहुंचने में 11 दिन लगे और तीसरे 100,000 मामले सिर्फ चार दिनों में सामने आए। उन्होंने कहा कि हम असहाय नहीं हैं। हम इस महामारी पर जीत हासिल कर सकते हैं।

Latest India News