A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा ननकाना साहिब दर्शन के लिए 855 श्रद्धालुओं को मिला वीजा

पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा ननकाना साहिब दर्शन के लिए 855 श्रद्धालुओं को मिला वीजा

सिख श्रद्धालुओं का एक जत्था 17 नवंबर को गुरुद्वारा ननकाना साहिब में आयोजित होने वाले समारोहों में भाग लेने के लिए रवाना होने वाला है।

गुरुद्वारा ननकाना साहिब- India TV Hindi Image Source : ANI/FILE गुरुद्वारा ननकाना साहिब

अमृतसर: शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने शनिवार को कहा कि पाकिस्तान ने 855 सिख श्रद्धालुओं को गुरु नानक देव की जयंती पर वहां गुरुद्वारा ननकाना साहिब जाने के लिए वीजा दिया है लेकिन उसने 191 अन्य लोगों को अनुमति देने से इनकार कर दिया है।

एसजीपीसी की प्रमुख बीबी जागीर कौर ने कहा कि शीर्ष गुरुद्वारा निकाय ने नयी दिल्ली में पाकिस्तान उच्चायोग को 1,046 श्रद्धालुओं के पासपोर्ट भेजे थे, जिसने 855 तीर्थयात्रियों को वीजा दिया लेकिन 191 अन्य को इससे इनकार कर दिया। 

कुछ श्रद्धालुओं को वीजा देने से इनकार करने के फैसले को ‘‘दुर्भाग्यपूर्ण’’ बताते हुए कौर ने कहा, ‘‘प्रत्येक श्रद्धालु पाकिस्तान में सिख समुदाय के पवित्र धर्म स्थलों की यात्रा करना चाहता है और जब उन्हें वीजा नहीं मिलता है तो उनकी धार्मिक भावनाएं आहत होती हैं।’’

एसजीपीसी प्रमुख ने कहा, ‘‘प्रत्येक श्रद्धालु को वीजा मिलना चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा संख्या में तीर्थयात्री पवित्र स्थलों के दर्शन कर सकें।’’ सिख श्रद्धालुओं का एक जत्था 17 नवंबर को गुरुद्वारा ननकाना साहिब में आयोजित होने वाले समारोहों में भाग लेने के लिए रवाना होने वाला है।

कौर ने कहा कि तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए 14 और 15 नवंबर को तेजा सिंह समुंदरी हॉल में कोविड-19 जांच के लिए नि:शुल्क शिविर का आयोजन किया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान जाने वाले प्रत्येक श्रद्धालु के लिए प्रस्थान से 72 घंटे पहले कोविड-19 के लिए जारी की गई ‘नेगेटिव रिपोर्ट’ अनिवार्य है। इसके अलावा, प्रत्येक श्रद्धालु को कोविड के टीके की दोनों खुराक ले लेनी चाहिए।

Latest India News