A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 87 आकांक्षी जिलों को रेल नेटवर्क से जोड़ा गया: सरकार

87 आकांक्षी जिलों को रेल नेटवर्क से जोड़ा गया: सरकार

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को लोकसभा में कहा कि देश में 115 आकांक्षी जिलों में से 87 को रेल नेटवर्क से जोड़ दिया गया है।

railway - India TV Hindi Image Source : PTI 87 आकांक्षी जिलों को रेल नेटवर्क से जोड़ा गया: सरकार 

नई दिल्ली। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को लोकसभा में कहा कि देश में 115 आकांक्षी जिलों में से 87 को रेल नेटवर्क से जोड़ दिया गया है। गोयल ने प्रश्नकाल में पूरक प्रश्नों का उत्तर देते हुए यह बात कही। उनसे पूछा गया था कि क्या सरकार का निकट भविष्य में आकांक्षी जिलों के सभी रेलवे स्टेशनों के पुनरुद्धार का कोई प्रस्ताव है। रेल मंत्री ने कहा, ‘‘115 आकांक्षी जिलों में से अब तक 87 को भारतीय रेलवे के नेटवर्क से जोड़ दिया गया है।’’

नरेंद्र मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में ‘आकांक्षी जिलों के बदलाव’ की योजना शुरू की थी जिनका मकसद देश के इन विशेष रूप से चिह्नित पिछड़े जिलों में विकास परियोजनाओं को प्रभावी और त्वरित तरीके से लागू करना था। गोयल ने एक अन्य पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा कि आदर्श स्टेशन योजना के तहत करीब 1253 रेलवे स्टेशनों को अब तक उन्नयन के लिए चिह्नित किया गया है। उनके अनुसार इनमें से 1103 स्टेशनों को विकसित किया जा चुका है और बाकी के 150 का उन्नयन 209-20 तक पूरा करना है। 

Latest India News

Related Video