A
Hindi News भारत राष्ट्रीय ..जब नियमित इनकम टैक्स भरने के लिए 98 साल की महिला को मिला सम्मान

..जब नियमित इनकम टैक्स भरने के लिए 98 साल की महिला को मिला सम्मान

आयकर दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित कार्यक्रम में कमला भराणी (98) को उच्चतम न्यायालय के अवकाशप्राप्त न्यायाधीश पीपी नावलेकर ने सम्मानित किया।

<p>representational image</p>- India TV Hindi representational image

इंदौर: आयकर भुगतान को प्रोत्साहित करने की अनूठी पहल के तहत आज यहां 98 साल की करदाता महिला को सम्मानित किया गया। वह सरकारी खजाने में लम्बे समय से आयकर जमा कर रही हैं। आयकर दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित कार्यक्रम में कमला भराणी (98) को उच्चतम न्यायालय के अवकाशप्राप्त न्यायाधीश पीपी नावलेकर ने सम्मानित किया।

कमला व्हीलचेयर पर आयकर विभाग के कार्यक्रम में पहुंचीं थीं। उनके पुत्र और शहर के वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ अनिल भराणी ने संवाददाताओं को बताया कि उनकी माता सावधि जमा (एफडी) योजनाओं पर मिलने वाले ब्याज पर करीब दो दशक से नियमित तौर पर आयकर जमा कर रही हैं।

आयकर विभाग ने कमला भराणी के अलावा शहर के आठ अन्य वरिष्ठतम करदाताओं को भी सम्मान के लिए आमंत्रित किया था जिनकी उम्र 96 से 105 वर्ष के बीच है। हालांकि, इनमें से ज्यादातर लोग अपनी अधिक उम्र के चलते कार्यक्रम में नहीं पहुंच सके और उनके स्थान पर उनके परिजनों ने आयकर विभाग का सम्मान ग्रहण किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते वक्त न्यायमूर्ति नावलेकर ने सुझाव दिया कि सरकार द्वारा उन लोगों को किसी ना किसी तरीके से प्रोत्साहित किया जाना चाहिए, जो स्वेच्छा से आयकर जमा करते हैं। उन्होंने सुझाया कि ऐसे लोगों को रेल यात्रा या अन्य क्षेत्रों में विशेष रियायत दी जा सकती है। ऐसा करने से समाज के अन्य लोग भी स्वेच्छा से आयकर अदायगी के लिये प्रेरित होंगे।

Latest India News