A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कांवड़ियों के ट्रक ने मुस्लिम को कुचला? जानिए क्या है देवबंद में मुस्लिम युवक की मौत का सच

कांवड़ियों के ट्रक ने मुस्लिम को कुचला? जानिए क्या है देवबंद में मुस्लिम युवक की मौत का सच

आज सोशल मीडिया पर एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है जिसे देखकर आपके होश उड़ जाएंगे। ये ट्रक के पहिए के बीच कूद कर खुदकुशी करने का वीडियो है। जितना खतरनाक ये वीडियो है उससे ज्यादा हैरतअंगेज इसके दावे हैं।

deoband- India TV Hindi deoband

नई दिल्ली: आज सोशल मीडिया पर एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है जिसे देखकर आपके होश उड़ जाएंगे। ये ट्रक के पहिए के बीच कूद कर खुदकुशी करने का वीडियो है। जितना खतरनाक ये वीडियो है उससे ज्यादा हैरतअंगेज इसके दावे हैं। सोशल मीडिया पर यह दावा किया जा रहा है कि इस वीडियो के कारण उत्तर प्रदेश में दंगा होने से बच गया। इस दावे की वजह ये है कि ट्रक कांवड़ियों को हरिद्वार ले जा रहा था और जिस शख्स की मौत हुई वो मुसलमान है। इतना ही नहीं जहां ये हादसा हुआ वो जगह देवबंद है।

कांवड़ियों को बदनाम करने की साजिश ?

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो के दावे के मुताबिक ये मुजफ्फरनगर-देवबंद रोड का वीडियो है। इस वीडियो में एक के बाद एक कांवड़ियों की गाड़ियां गुज़र रही है कांवड़ियों का जत्था चल रहा है। पूरा माहौल भगवान शिव की भक्ति में डूबा है। कांवडियों का ट्रक हरिद्वार जा रहा है लेकिन अचानक वीडियो में एक शख्स नजर आता है। वो सामने से गुजर रहे ट्रक तरफ दौड़ता है और ट्रक के नीचे  कूद जाता है।

इस वीडियो में साफ नजर आता है कांवडि़यों के ट्रक का पिछला पहिया इस शख्स के उपर से गुजरता है और मौके पर ही इसकी मौत हो जाती है। सोशल मीडिया पर ये वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। और  वायरल खबर में कहा जा रहा है कि इस शख्स का नाम वाहिद है जिसने कांवड़ियों के ट्रक के नीचे आकर अपनी जान दी। दावा ये भी है कि इस घटना को मुस्लिम समुदाय के लोगों ने सांप्रदायिक रंग दे दिया। सोशल मीडिया पर इसे लोग साजिश बता रहे हैं।

क्या है कांवड़ियों के ट्रक के नीचे कुचले गए मुस्लिम युवक का सच?

हमारे चैनल इंडिया टीवी ने इस वीडियो की तहकीकात शुरू की। सहारनपुर में मौजूद इंडिया टीवी के खालिद हसन ने देवबंद का रुख किया। यहां हमें पता चला कि मंगलवार को कांवड़ियों के ट्रक से एक मुस्लिम युवक की मौत हुई। इस हादसे के बाद से इलाके में तनाव है। दरअसल, हादसे के बाद मुस्लिम समुदाय के लोग मौके पर जमा हो गए।

मुस्लिम समुदाय के लोगों ने भारी हंगामा किया और हालात ऐसे हो गए  कि इलाके में भारी मात्रा में फोर्स की तैनात करनी पड़ी। वायरल वीडियो के दावे और देवबंद की घटना बिल्कुल एक जैसी है इसलिए इंडिया टीवी की टीम उस जगह पहुंची जहां कांवड़ियों के ट्रक से एक मुस्लिम युवक की मौत हुई। यहां लोगों ने वायरल वीडियो की पूरी हकीकत बताई।

हमारी तहकीकात में ये तो साबित हो गया कि वायरल वीडियो देवबंद में मुस्लिम युवक की मौत का ही है मतलब ये कि देवबंद में कांवड़ियों के ट्रक से शाहिद कुचला नहीं गया बल्कि उसने आत्महत्या की है। अब हमें ये पता करना था शाहिद ट्रक के नीचे आकर क्यों जान दी इंडिया टीवी ने वाहिद के परिवार वालों से बात की...

वाहिद के परिवारवाले गरीब है और राजमिस्त्री का काम करके परिवार चलाता था अब इसके जाने के बाद इस परिवार को सरकार से मुआवजे की उम्मीद है। हमारी तहकीकात में तीन बाते साबित हो चुकी है। पहली ये कि वाहिद की मौत कोई एक्सीडेंट नहीं बल्कि खुदकुशी है। दूसरा ये कि कुछ लोगों ने इसे कम्युनल रंग देने की कोशिश की लेकिन वीडियो के आने से मामला शांत हो गया और तीसरी बात ये कि घटना के तुरंत बाद प्रशासन हालात को कंट्रोल करने में सफल रहा।

हमारी पड़ताल में ये वीडियो सही साबित हुआ है। दरअसल, देवबंद में हुई घटना के बाद ये अफवाह फैल गई कि एक मुस्लिम युवक को कांवड़ियों के ट्रक ने कुचल दिया इसके बाद से इलाके में तनाव था... लेकिन वायरल वीडियो की वजह से लोगों का कन्फ्यूजन दूर हुआ। पश्चिम उत्तर प्रदेश में सांप्रदायिक हिंसा होने से रोक दिया।

देखिए वीडियो-

Latest India News