A
Hindi News भारत राष्ट्रीय अमेरिका में बना सबसे बड़ा हिंदू मंदिर? जानिए दुनिया के सबसे बड़े हिंदू मंदिर का सच

अमेरिका में बना सबसे बड़ा हिंदू मंदिर? जानिए दुनिया के सबसे बड़े हिंदू मंदिर का सच

नई दिल्ली: क्या अमेरिका में दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर बन रहा है? सोशल मीडिया पर ऐसा एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें दावा ये है कि अमेरिका के न्यूजर्सी में दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर बन कर तैयार हो चुका है

temple- India TV Hindi temple

नई दिल्ली: क्या अमेरिका में दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर बन रहा है? सोशल मीडिया पर ऐसा एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें दावा ये है कि अमेरिका के न्यूजर्सी में दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर बन कर तैयार हो चुका है और सबूत के तौर पर मंदिर की तस्वीरें शेयर की जा रही है। अमेरिका के इस मंदिर में भगवान शिव, मर्यादा पुरूषोत्तम राम, सीता माता और बजरंगबली की मूर्तियां है। मंदिर के अंदर की सजावट बेहतरीन है। इन तस्वीरों की सच्चाई क्या है? क्या है दुनिया के सबसे बड़े हिंदू मंदिर का सच? पढ़िए इस रिपोर्ट में...

दावे के मुताबिक सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरें अमेरिका के न्यू जर्सी में बने रहे दुनिया के सबसे बड़े हिंदू मंदिर की है। बताया जा रहा है कि यह बीएपीएस स्वामीनारायण संस्था का मंदिर है। ये वही संस्था जिसका रिश्ता दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर से है। अमेरिका के न्यूजर्सी में ये मंदिर इसलिए बनाया जा रहा है क्योंकि यहां बड़ी संख्या में भारतीय रहते हैं। मंदिर के जरिए भारतीय संस्कृति, प्रेमभाव, अहिंसा तथा नि:स्वार्थ सेवा का संदेश दिया जाएगा।

दावा ये भी है कि ये मंदिर 162 एकड़ में फैला है। मंदिर 134 फुट लंबा और 87 फुट चौड़ा है। इसमें 108 खंभे और तीन गर्भगृह हैं। यह मंदिर शिल्पशास्त्र के मुताबिक बनाया गया है और इसे बनाने में लगभग 108 करोड़ रुपए लगे हैं। इसके पिलर्स पर रामायण, महाभारत तथा प्राचीन भारतीय संस्कृति संबंधी चित्र उकेरे गए हैं। वायरल तस्वीरें ऐसी हैं जिसे देखकर सब हैरान हैं। फेसबुक और ट्वीटर पर लोग इन तस्वीरों को शेयर कर रहे हैं और कमेंट कर रहे हैं।

क्या है दुनिया के सबसे बड़े हिंदू मंदिर का सच?

ये मामला धर्म से जुड़ा है इसलिए हमारे चैनल इंडिया टीवी ने वायरल तस्वीरों की तहकीकात शुरू की। सबसे पहले हमें ये पता करना था कि क्या वाकई अमेरिका के न्यूजर्सी में दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर बन रहा है या बन चुका है... जहां तक बात दुनिया के सबसे बड़े मंदिर की है तो वो कंबोडिया में मीकांग नदी के किनारे बना अंकोरवाट मंदिर है। ये मंदिर 402 एकड़ में फैला है और इसे सन 1153 में राजा सूर्यवर्मन ने बनाया। इस मंदिर की लोकप्रियता इतनी है कि इसे विदेशों से देखने लाखों लोग आते हैं। इस ऐतिहासिक धरोहर पर यहां के लोगों को इतना गर्व है कि अंकोरवाट मंदिर को कम्बोडिया के राष्ट्र ध्वज पर अंकित किया गया है।

अंकोरवाट दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर है तो दूसरे नंबर पर तिरुचिल्लापल्ली का रंगनाथस्वामी मंदिर है.. ये विशाल मंदिर कॉम्प्लेक्स 156 एकड़ में फैला है.. तीसरे नंबर पर दिल्ली का अक्षरधाम मंदिर है लेकिन वायरल मैसेज के मुताबिक न्यूजर्सी में बना मंदिर 162 एकड़ में फैला है मतलब ये कि सोशल मीडिया के दावे को मान भी लिया जाए तब भी न्यूजर्सी का मंदिर दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हिंदू मंदिर है।

क्या इस मंदिर का रिश्ता स्वामीनारायण संस्था से है?

हमारी तहकीकात में एक बात तो साफ हो गई कि सोशल मीडिया के दावे झूठे हैं कि न्यूजर्सी में दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर बन चुका है। अब हमें वायरल हो रही तस्वीरों की सच्चाई का पता लगाना था। दावे के मुताबिक इस मंदिर का रिश्ता स्वामीनारायण संप्रदाय से है इसलिए अहमदाबाद में मौजूद इंडिया टीवी संवाददाता निर्णय कपूर ने वायरल मैसेज की पड़ताल शुरू की। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरों में से दो तस्वीरें ऐसी है जो न्यूजर्सी में बने अक्षरधाम मंदिर की है। अब हमें ये पता करना था कि बाकी की तस्वीरें कहां की है। इसके लिए अहमदाबाद के बीएपीएस स्वामीनारायण मंदिर में जाकर वायरल मैसेज को दिखाया और न्यूजर्सी में बन रहे मंदिर के बारे पूछताछ की तो यहां हमें हैरान करने वाली जानकारी मिली।

क्या वायरल तस्वीरें दुनिया के सबसे बड़े हिंदू मंदिर की है?

एक बात तो साफ हो गई कि वायरल तस्वीरें  मंदिर के अंदर की जितनी भी तस्वीरें हैं वो स्वामीनारायण मंदिर की नहीं है। इंडिया टीवी ने अगस्त 2015 में न्यूजर्सी के इस मंदिर के बारे सारी जानकारी थी और मंदिर के हर पहलु को दिखाया था। ये तस्वीरें 2015 की है जब इंडिया टीवी संवाददाता निर्णय कपूर ने न्यू जर्सी के स्वामीनारायण मंदिर जाकर रिपोर्टिंग की थी। हमारी पड़ताल में ये बात साबित हो गई कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरें स्वामीनारायण मंदिर की नहीं है हो सकता है ये तस्वीरें न्यूजर्सी के दूसरे किसी मंदिर की हो या फिर किसी और शहर की हो लेकिन ये भी सच्चाई है कि स्वामी नारायण संस्था की तरफ से न्यूजर्सी में एक विशाल मंदिर का निर्माण किया जा रहा है..

इंडिया टीवी की तहकीकात में न्यूजर्सी के रॉबिंसविले में बना मंदिर स्वामीनारायण मंदिर दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर नहीं है। हमारी पड़ताल में ये भी साबित हुआ कि जो तस्वीरें सोशल मीडिया में वायरल हो रही है उनमें से दो तस्वीरें इस मंदिर की है.. बाकि की तस्वीरें दूसरे जगहों की है। किसी ने इन तस्वीरों को शेयर कर भ्रम फैलाने की कोशिश की है लेकिन ये कहना पड़ेगा कि अमेरिका के न्यूजर्सी में इतना बड़ा मंदिर होना अपने आप में हिंदुओं के लिए गर्व की बात है।

देखिए वीडियो-

Latest India News