A
Hindi News भारत राष्ट्रीय किराया बढ़ा तो दिल्ली मेट्रो के MD के खिलाफ कार्रवाई करेगी AAP सरकार

किराया बढ़ा तो दिल्ली मेट्रो के MD के खिलाफ कार्रवाई करेगी AAP सरकार

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने शुक्रवार को दिल्ली मेट्रो (DMRC) के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह को आगाह किया कि अगर वह मेट्रो किराए में प्रस्तावित वृद्धि पर आगे कदम बढ़ाते हैं तो सरकार उनके खिलाफ कार्रवाई करेगी।

Delhi Metro- India TV Hindi Delhi Metro

नई दिल्ली: दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने शुक्रवार को दिल्ली मेट्रो (DMRC) के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह को आगाह किया कि अगर वह मेट्रो किराए में प्रस्तावित वृद्धि पर आगे कदम बढ़ाते हैं तो सरकार उनके खिलाफ कार्रवाई करेगी। आम आदमी पार्टी (AAP) की दिल्ली सरकार 10 अक्टूबर से मेट्रो के प्रस्तावित किराया वृद्धि का विरोध कर रही है और DMRC द्वारा साल में दूसरी बार किराया बढ़ाने के खिलाफ कमर कस चुकी है। 

गहलोत ने शुक्रवार को डीएमआरसी प्रमुख को संबोधित एक पत्र में कहा है कि सिंह को दिल्ली सरकार ने "डीएमआरसी की बोर्ड बैठकों में और अन्य मंचों और बैठकों में दिल्ली सरकार के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए" नियुक्त किया गया था। गहलोत ने आगे कहा, "अगर किसी भी समय दिल्ली की सरकार को लगता कि उनके विचार को सही परिप्रेक्ष्य से नहीं रखा गया तो सरकार प्रचलित और लागू नियमों और कानूनों के मुताबिक कार्रवाई करने के लिए बाध्य होगी।"

DMRC का गठन 1995 में किया गया था, जिसमें केंद्र सरकार और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सरकार की बराबर की भागीदारी है। पिछले सप्ताह, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गहलोत से कहा था कि वह एक सप्ताह के अंदर जन विरोधी किराया वृद्धि को रोकने के लिए कोई रास्ता ढूंढ़े।  जिसके बाद गहलोत ने सिंह से मुलाकात की थी और कहा था कि जब तक दिल्ली सरकार इस मामले की जांच पूरी न कर ले तब तक किराया बढ़ोतरी पर रोक लगा दी जाए। 

DMRC ने बढ़ोतरी के अपने फैसले का बचाव करते हुए कहा है कि इसके निवेश की लागत साल भर में बढ़ गई है, और दूसरे शहरों के समान मेट्रो किराए में वृद्धि होनी चाहिए। आम आदमी पार्टी (AAP) ने चेतावनी दी है कि अगर DMRC किराए में वृद्धि पर अड़ा रहा तो पार्टी विरोध प्रदर्शन करेगी। गुरुवार को गहलोत ने मुख्य सचिव एम.एम. कुट्टी से कहा था कि वह डीएमआरसी बोर्ड पर दिल्ली सरकार के सभी नामित निदेशकों की बैठक बुलाएं। प्रस्तावित किराया वृद्धि पर चर्चा करने और उसके खिलाफ एक प्रस्ताव पारित करने के लिए सोमवार को दिल्ली विधानसभा की एक बैठक होगी। 

Latest India News