A
Hindi News भारत राष्ट्रीय गुजरात कैडर के IAS अचल कुमार ज्योति होंगे देश के अगले मुख्य निर्वाचन आयुक्त

गुजरात कैडर के IAS अचल कुमार ज्योति होंगे देश के अगले मुख्य निर्वाचन आयुक्त

कानून मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि निर्वाचन आयुक्त अचल कुमार ज्योति अगले मुख्य निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किए गए हैं। ज्योति 6 जुलाई को कार्यभार संभालेंगे, जिस दिन वर्तमान मुख्य निर्वाचन आयुक्त नसीम जैदी सेवानिवृत्त होंगे।

achal kumar jyoti- India TV Hindi achal kumar jyoti

नई दिल्ली: कानून मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि निर्वाचन आयुक्त अचल कुमार ज्योति अगले मुख्य निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किए गए हैं। ज्योति 6 जुलाई को कार्यभार संभालेंगे, जिस दिन वर्तमान मुख्य निर्वाचन आयुक्त नसीम जैदी सेवानिवृत्त होंगे।

भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के 1975 बैच के गुजरात कैडर के अधिकारी ज्योति का कार्यकाल मात्र छह महीनों का होगा, क्योंकि वह जनवरी 2018 में 65 वर्ष की उम्र होने पर सेवानिवृत्त हो जाएंगे। ज्योति 13 मई, 2015 को निर्वाचन आयोग में शामिल हुए थे। इससे पहले, वह तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में गुजरात के मुख्य सचिव के रूप में काम कर चुके हैं।

शीर्ष पद पर काबिज होने के लिए कतार में अगला नंबर निर्वाचन आयुक्त ओम प्रकाश रावत का है, जो 1977 बैच के मध्यप्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। हालांकि उनका भी कार्यकाल कम अवधि का लगभग 11 महीनों का होगा, क्योंकि दिसंबर 2018 में वह सेवानिवृत्त हो जाएंगे।

नियमों के मुताबिक, मुख्य निर्वाचन आयुक्त का कार्यकाल छह वर्ष या 65 वर्ष की आयु पूरी करने तक होता है, दोनों में से जो भी पहले हो। नियम के अनुसार, आयोग के सबसे वरिष्ठ अधिकारी को मुख्य निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया जाता है।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान जोती गुजरात तथा हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों का संचालन करेंगे, क्योंकि दोनों राज्यों में सरकारों का कार्यकाल जनवरी 2018 में पूरा हो रहा है और चुनाव इससे पहले होना है। वहीं, रावत मध्यप्रदेश तथा छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों का संचालन कर सकते हैं, जो साल 2018 में, बाद में होंगे। अगला लोकसभा चुनाव 2019 में होगा।

Latest India News