A
Hindi News भारत राष्ट्रीय अनुच्छेद 370 हटने के बाद निशाने पर दिल्ली, दस हजार जवान तैनात; कमांडो के साथ ‘पराक्रम’ वाहनों की भी तैनाती

अनुच्छेद 370 हटने के बाद निशाने पर दिल्ली, दस हजार जवान तैनात; कमांडो के साथ ‘पराक्रम’ वाहनों की भी तैनाती

किसी भी हालात से निपटने के लिए लुटियन जोन से लेकर अन्य इलाकों में 32 ‘पराक्रम’ वाहनों की तैनाती की गई है। प्रत्येक ‘पराक्रम’ वाहन में चार कमांडो तैनात हैं। हर टीम के पास अत्याधुनिक कैमरे,  हथियार, एंटी बैलिस्टिक ग्लास सहित तमाम आधुनिक सुरक्षा उपकरण व हथियार मौजूद हैं।

अनुच्छेद 370 हटने के बाद निशाने पर दिल्ली, कमांडो के साथ ‘पराक्रम’ वाहनों की तैनाती- India TV Hindi अनुच्छेद 370 हटने के बाद निशाने पर दिल्ली, कमांडो के साथ ‘पराक्रम’ वाहनों की तैनाती

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद दिल्ली में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया। पूरी राजधानी सुरक्षाकर्मियों के कड़े पहरे में है। दस हजार सुरक्षाबलों की तैनाती के साथ अर्धसैनिक बलों की 30 अतिरिक्त कंपनी की भी तैनाती की गई है। हालांकि, स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों को लेकर दिल्ली पुलिस पहले से ही अतिरिक्त चौकसी बरत रही थी। मगर, इस फैसले के बाद सुरक्षा के तगड़े बंदोबस्त किए गए हैं। मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर दिल्ली पुलिसकर्मियों की छुट्टियां अगले आदेश तक रद्द कर दी गई हैं।

दिल्ली मेट्रो को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है। सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि एक ताजा परामर्श जारी किया गया है ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि मेट्रो के नेटवर्क में कहीं भी कोई अप्रिय घटना नहीं घटे। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने अपने आधिकारिक हैंडल से किए गए एक ट्वीट में कहा, ‘‘सुरक्षा एजेंसियों की सलाह के मुताबिक, पूरे डीएमआरसी नेटवर्क में रेड अलर्ट लागू किया गया है। कृपया सुरक्षा जांच में अतिरिक्त समय दें।’’ 

सुरक्षा स्थिति को ध्यान में रखते हुए चुनिंदा मेट्रो स्टेशनों पर सीआईएसएफ के जवान यात्रियों की पहले मेटल डिटेक्टर से तलाशी ले सकते हैं और फिर अलग से पूरे शरीर की भी तलाशी ली जा सकती है। यात्रियों के सामान की भी दो बार जांच की जा सकती है। पहले स्कैनर से और बाद में सुरक्षाकर्मी द्वारा।

सुरक्षा में अतिरिक्त बल, सिक्यॉरिटी गैजेट का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुरुग्राम के 200 से भी ज्यादा स्टेशनों से करीब 30 लाख यात्री रोज सफर करते हैं। इसके अलावा दिल्ली के सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। एयरपोर्ट को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है।

किसी भी हालात से निपटने के लिए लुटियन जोन से लेकर अन्य इलाकों में 32 ‘पराक्रम’ वाहनों की तैनाती की गई है। प्रत्येक ‘पराक्रम’ वाहन में चार कमांडो तैनात हैं। हर टीम के पास अत्याधुनिक कैमरे,  हथियार, एंटी बैलिस्टिक ग्लास सहित तमाम आधुनिक सुरक्षा उपकरण व हथियार मौजूद हैं। सभी कमांडो को ‘नी गार्ड’ और ‘हैंड गार्ड’ भी दिए गए हैं, ताकि वे आपातकालीन स्थिति में जमीन पर लेटे हुए भी निशाना लगा सकें। इनकी तैनाती संवेदनशील इलाकों में की गई है।

Latest India News