A
Hindi News भारत राष्ट्रीय अगस्तावेस्टलैंड मामले में भारत को मिली कामयाबी, दुबई से दिल्ली लाया गया बिचौलिया मिशेल

अगस्तावेस्टलैंड मामले में भारत को मिली कामयाबी, दुबई से दिल्ली लाया गया बिचौलिया मिशेल

अगस्तावेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकाप्टर सौदा मामले में वांछित ब्रिटिश नागरिक क्रिश्चियन मिशेल को दुबई से भारत लाया गया।

AgustaWestland chopper scam: Christian Michel taken to Dubai airport for flight to India- India TV Hindi AgustaWestland chopper scam: Christian Michel taken to Dubai airport for flight to India

नई दिल्ली।अगस्तावेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकाप्टर सौदा मामले में वांछित ब्रिटिश नागरिक क्रिश्चियन मिशेल को दुबई से भारत लाया गया। मिशेल 3600 करोड़ रूपए के हेलीकाप्टर सौदा मामले में भारतीय जांच एजेंसियों का वांछित है। पिछले महीने अदालत ने मिशेल के प्रर्त्यपण के लिए अनुमति प्रदान कर दी थी। 

इससे पहले खलीज टाइम्स की एक खबर के अनुसार मिशेल (54) को दुबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा से नई दिल्ली ले जाया जा रहा है। खलीज टाइम्स ने बताया था कि मिशेल को आज ही भारत प्रत्यर्पित किया जाएगा। यह प्रत्यर्पण प्रक्रिया इंटरपोल और सीआईडी के समन्वय में हो रही है। यह घटनाक्रम ऐसे दिन हुआ है जब विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में अपने समकक्ष अब्दुल्ला बिन जायद से अबू धाबी में व्यापक बातचीत की। 

बिचौलिये क्रिश्चियन जेम्स माइकल को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल के मार्गदर्शन में चल रहे एक अभियान के तहत भारत प्रत्यर्पित किया गया। सीबीआई ने मंगलवार को यह जानकारी दी। दुबई से माइकल को लाने के इस अभियान में समन्वय सीबीआई के अंतरिम निदेशक एम नागेश्वर राव कर रहे हैं। एजेंसी के संयुक्त निदेशक साई मनोहर के नेतृत्व में अधिकारियों की एक टीम दुबई गई थी। 

भारत ने मिशेल के प्रत्यर्पण के लिए औपचारिक रूप से 2017 में अनुरोध किया था। यह अनुरोध सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से की गई आपराधिक जांच पर आधारित था। ईडी ने मिशेल के खिलाफ जून, 2016 में दाखिल अपने आरोप पत्र में कहा था कि मिशेल को अगस्ता वेस्टलैंड से 225 करोड़ रुपये मिले थे। आरोपपत्र के अनुसार वह राशि और कुछ नहीं बल्कि कंपनी की ओर से दी गयी ‘‘रिश्वत’’ थी। 

Latest India News