A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 86वां एयरफोर्स डे: सुखोई, तेजस, हरक्‍युलिस के हवाई करतबों के साथ वायुसेना ने किया पराक्रम का प्रदर्शन

86वां एयरफोर्स डे: सुखोई, तेजस, हरक्‍युलिस के हवाई करतबों के साथ वायुसेना ने किया पराक्रम का प्रदर्शन

भारतीय वायुसेना आज अपना 86वां स्‍थापना दिवस मना रही है। इस अवसर पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर एक खास कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

<p>Airforce Day</p>- India TV Hindi Airforce Day

नई दिल्‍ली। भारतीय वायुसेना आज अपना 86वां स्‍थापना दिवस मना रही है। इस अवसर पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर एक खास कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। वायुसेना एयर चीफ मार्शल बीरेंद्र सिंह धनोआ, थल सेनाध्यक्ष बिपिन रावत की मौजूदगी के बीच वायुसेना अपने  पराक्रम का प्रदर्शन कर रही है। यहां सुखोई, तेजस, मिग-29, सुपर हरक्यूलिस, जगुआर और सारंग जैसे वायुसेना के प्रमुख जंगी जहाजों ने अपनी युद्धक क्षमता का प्रदर्शन किया।

एयरफोर्स डे के मौके पर आयोजित एयर शो में सबकी नज़रें मिग-29 युद्धक विमान पर थीं। हाल ही में इसे अपग्रेड किया गया है। जिसके बाद इसकी मारक क्षमता में काफी सुधार हुआ है। यह रूसी लड़ाकू विमान अब हवा में ऑयल भरने में सक्षम है, वह अत्याधुनिक मिसाइलों से युक्त है और कई दिशाओं में हमले कर सकता है।

राष्‍ट्रपति एवं प्रधानमंंत्री ने दी बधाई 

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 86वें वायुसेना दिवस की बधाई दी। राष्ट्रपति ने ट्वीट कर कहा, "हम गर्व से वायुसेना के हमारे वीर योद्धाओं, सेवानिवृत्त सैनिकों और परिवारों का सम्मान करते हैं। वे साहस और प्रतिबद्धता के साथ हमारी रक्षा करते हैं। वायुसेना के बहादुर योद्धाओं का जोश, उत्साह और दृढ़ता हर भारतीय के लिए गर्व का स्रोत है।"  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर आईएएफ जेट का वीडियो साझा करते हुए कहा, "वायुसेना दिवस पर आभारी देश हमारे वायुसेना के बहादुर जाबांजों और उनके परिवारों को सलाम करता है। वे हमारी रक्षा करते हैं और आपदाओं के समय मानवता की सेवा के लिए सबसे आगे खड़े रहते हैं। भारतीय वायुसेना पर गर्व है।" 

Latest India News