A
Hindi News भारत राष्ट्रीय उड़ान के दौरान एयर इंडिया के परिचालन निदेशक ने पी शराब, तीन साल के लिए निलंबित हुआ लाइसेंस

उड़ान के दौरान एयर इंडिया के परिचालन निदेशक ने पी शराब, तीन साल के लिए निलंबित हुआ लाइसेंस

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने सरकारी क्षेत्र की एयरलाइन एयर इंडिया के उड़ान परिचालन निदेशक अरविंद कठपालिया का लाइसेंस तीन वर्ष के लिए निलंबित कर दिया है।

<p>Air India</p>- India TV Hindi Air India

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने सरकारी क्षेत्र की एयरलाइन एयर इंडिया के उड़ान परिचालन निदेशक अरविंद कठपालिया का लाइसेंस तीन वर्ष के लिए निलंबित कर दिया है। कठपालिया रविवार को उड़ान ड्यूटी से पहले जांच में मद्यपान किए हुए पाए गए थे। एयर इंडिया ने कठपालिया को उस दिन उड़ान ड्यूटी से हटा दिया था। 

एक अधिकारी ने बताया कि जांच के दौरान सांस में मदिरापान के लक्षण पाए जाने पर उनका लाइसेंस तीन साल के लिए निलंबित किया गया है। 
डीजीसीए के नियम 24 के तहत चालक दल का कोई सदस्य उड़ान के 12 घंटे पहले तक मदिरापान नहीं कर सकता। उड़ान से पहले उनकी मद्यपान निरोधक जांच जरूरी है। 

पहली बार पकड़े जाने पर विमान परिचालन का लाइसेंस तीन महीने के लिए मुअत्तिल किया जा सकता है। दूसरी बार निलंबन तीन साल के लिए करने का प्रावधान है। तीसरी बार पकड़े जाने पर लाइसेंस हमेशा के लिए रद्द हो सकता है। डीजीसीए ने कठपालिया का लाइसेंस इससे पहले 2017 में तीन महीने के लिए निलंबित किया था। उस समय वह एक उड़ान से पहले मद्यपान जांच यंत्र में सांस छोड़ने से बच कर निकल गए था। उस समय उन्हें कार्यकारी निदेशक (परिचालन) पद से हटा दिया गया था।

Latest India News